1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 PBKS vs RCB : पंजाब किंग्स ने चेज किया बहुत बड़ा टारगेट, RCB की हार

IPL 2022 PBKS vs RCB : पंजाब किंग्स ने चेज किया बहुत बड़ा टारगेट, RCB की हार

आरसीबी की ओर से दिए गए 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स केा अच्छी शुरुआत मिली। कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने छह ओवर में ही टीम का स्कोर 60 रन के पार पहुंचा दिया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 28, 2022 13:24 IST
Shikhar Dhawan- mayank Agarwal- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan- mayank Agarwal

आईपीएल 2022 के आज के मैच में मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स ने फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी को 5 विकेट से हरा दिया। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 205 रनों का बड़ा स्कोर टांग दिया था और पंजाब किंग्स के सामने जीत के लिए पहाड़ जैसा 206 रनों का टारगेट रखा। ये स्कोर हासिल कर पाना मुश्किल था, लेकिन पंजाब किंग्स की टीम ने 19 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। आरसीबी की टीम कई साल बाद नए कप्तान के साथ मैदान में उतरी थी, लेकिन उसे हार से ही अपने इस साल के अभियान की शुरुआत करनी पड़ी। वहीं मयंक अग्रवाल की पंजाब​ किंग्स ने मैच जीतकर दो अंक अर्जित कर लिए हैं। 

पंजाब के मिडल आर्डर का अच्छा प्रदर्शन

आरसीबी की ओर से दिए गए 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स केा अच्छी शुरुआत मिली। कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने छह ओवर में ही टीम का स्कोर 60 रन के पार पहुंचा दिया। मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। हालांकि जब टीम का स्कोर 71 रन था, तभी कप्तान मयंक अग्रवाल आउट हो गए। इसके बाद आए भानुका राजापक्षा ने शिखर धवन के साथ तेजी के साथ रन जुटाए। टीम ने दस ओवर में अपने 100 रन भी पूरे कर लिए। लेकिन टीम को बड़ा झटका तब लगा जब 12वें ओवर में हर्षल पटेल ने शिखर धवन को चलता कर दिया। टीम जीत के रास्ते पर चल ही रही थी। टीम का स्कोर 139 हो गया था, लेकिन तभी भानुका राजापक्षा को भी मोहम्मद सिराज ने आउट कर दिया इसके बाद युवा राज अंगद ​बावा को भी उसी ओवर में चलता कर दिया। इससे टीम दबाव में आ गई। अब पंजाब की टीम दो गेंद पर दो विकेट गंवा चुकी थी। अब मोर्चा लियाम लिविंगस्टोन और शाहरुख खान ने संभाला। शानदार बल्लेबाजी कर रहे लियाम लिविंगस्टोन भी आउट हो गए। अब टीम संकट में फंसी दिख रही थी। शाहरुख खान और ओ​डिन स्मिथ ने तेजी के साथ अपनी टीम के लिए रन बनाए। दोनों ने आक्रामक बल्लेबाजी की और शानदार प्रदर्शन किया। 

कप्तान फाफ डुप्लेसी ने खोली 88 रनों की ताबड़तोड़ पारी
इससे पहले नये कप्तान फाफ डुप्लेसी की 88 रन की ताबड़तोड़ पारी और पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी के दम पर आरसीबी ने दो विकेट पर 205 रन बनाए और पंजाब के सामने जीत के लिए 206 रनों का टारगेट रखा। अपनी पारी की शुरुआत 30 गेंद में 17 रन बनाने वाले डुप्लेसी ने 57 गेंद की पारी में सात छक्के और चार चौके लगाए। विराट कोहली ने भी उनका शानदार तरीके से साथ देते हुए 29 गेंद में एक चौका और दो छक्के साहित नाबाद पारी में 41 रन बनाए। आखिरी ओवरों में दिनेश कार्तिक ने 14 गेंद में नाबाद 32 रन बनाए। उन्होंने तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े। पंजाब के गेंदबाजों ने 12 वाइड सहित 23 अतिरिक्त रन देकर बेंगलोर के बल्लेबाजों का काम आसान किया। 

पंजाब किंग्स के कप्तान ने जीता टॉस और ली पहले गेंदबाजी
पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल ने के टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी का फैसला किया और उसके गेंदबाजों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के सलामी बल्लेबाजों डुप्लेसी और अनुज रावत को खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया। पावर प्ले में बेंगलोर की टीम सिर्फ चार बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेज सकी और इस दौरान उसका स्कोर बिना किसी नुकसान के 41 रन था। इस बीच चौथे ओवर में ओडीन स्मिथ की गेंद में शाहरुख खान ने डुप्लेसी का आसान कैच टपका दिया। सातवें ओवर में राहुल चाहर ने रावत को बोल्ड कर डुप्लेसी के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी को तोड़ा। रावत ने 20 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए। टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शुरू में संभल कर बल्लेबाजी की और 10वें ओवर में हरप्रीत बराड़ के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 70 रन था। डुप्लेसी और कोहली ने इसके बाद खुलकर खेलना शुरू किया।  

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी दिखाए जबरदस्त हाथ
दोनों ने 13वें ओवर में  स्मिथ के खिलाफ 23 रन बटोरे जिसमें डुप्लेसी ने दो छक्के और एक चौका जड़ा। उन्होंने इसके बाद डुप्लेसी ने 14वें ओवर में हरप्रीत  के शुरुआती दोनों गेंदों पर छक्का जड़ा जबकि विराट कोहली ने पांचवीं गेंद पर अंपायर के सिर के ऊपर से शानदार छक्का लगाया। डुप्लेसी ने 16वें ओवर में अर्शदीप के खिलाफ छक्का लगाकर कोहली के साथ 55 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की।  उन्होंने  इस ओवर की आखिरी गेंद को एक बार फिर दर्शकों के पास भेजा। डुप्लेसी को जीवनदान देने वाले शाहरुख ने 18वें ओवर में अर्शदीप की पहली गेंद पर शानदार कैच लपक कर उनकी पारी को खत्म किया। डुप्लेसी के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक ने उन्हीं के अंदाज तें खेल जारी रखते हुए 19वें ओवर में स्मिथ के खिलाफ दो छक्के और एक चौका जडा जबकि आखिरी ओवर में संदीप शर्मा के खिलाफ छक्का और दो चौके जड़कर स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। बेंगलोर की टीम ने अपनी पारी में 13 छक्के और नौ चौके जड़े।