Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL 2022: शुरुआती मैचों में नहीं दिखेगा इन स्टार खिलाड़ियों का जलवा, लिस्ट है बेहद लंबी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का 26 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के मुकाबले से आगाज होने जा रहा है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 25, 2022 14:40 IST
IPL 2022- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2022

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का 26 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के मुकाबले से आगाज होने जा रहा है। इस मुकाबले के साथ ही 2 महीने तक चलने वाली रंगारंग लीग का बिगुल बज जाएगा। हालांकि सीजन शुरु होने से पहले कुछ टीमों में खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर चिंता बनी हुई है। दरअसल, कई बड़े विदेशी खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलने में व्यस्त है जिसके चलते इन खिलाड़ियों के IPL में हिस्सा लेने में थोड़ी देर हो सकती है। वहीं, कुछ भारतीय खिलाड़ी चोट के कारण IPL के शुरुआती मैचों से नदारद रह सकते हैं। ऐसे में IPL 2022 के शुरुआती मैचों में फ्रैंचाइजियों को अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है। आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही खिलाड़ियों पर...

मुंबई इडियंस

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को मुंबई इडियंस ने IPL नीलामी में 8 करोड़ रुपये में खरीदा था लेकिन इस सीजन इंग्लिश गेंदबाज अपनी टीम को सेवाएं नहीं दे पाएंगे क्योंकि वह अभी भी चोट से उबर रहे हैं। दूसरी तरफ, सूयकुमार यादव भी 27 मार्च को मुंबई इंडियंस के पहले मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे T20I में वह चोटिल हो गए थे। सूर्या फिलहाल नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबिलिटेशन में हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोट के कारण IPL 2022 के पहले हॉफ में नजर नहीं आएंगे। यही नहीं, चेन्नई की टीम 26 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने पहले मैच में ऑलराउंडर मोइन अली के बिना उतरेगी। मोईन 24 मार्च की सुबह मुंबई पहुंचे थे और टीम में शामिल होने से पहले उन्हें अनिवार्य रूप से तीन दिन के क्वारंटाइन से गुजरना होगा। दक्षिण अफ्रीका के ड्वेन प्रिटोरियस दूसरे विदेशी खिलाड़ी हैं जो सुपर किंग्स के पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि वह   बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में सम्पन्न हुई वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीकी टीम का हिस्सा थे। 

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स को पहले मैच में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज रासी वैन डर डुसेन की सेवाएं नहीं मिल पाएगी क्योंकि ये खिलाड़ी हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज में अफ्रीकी टीम का हिस्सा थे। 

गुजरात टाइटन्स

गुजरात टाइटन्स के शुरुआती मैचों में अल्जारी जोसेफ टीम के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। दरअसल, अल्जारी जोसेफ फिलहाल इंग्लैंड और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच जारी तीसरे टेस्ट मैच का हिस्सा हैं जो 27 मार्च को खत्म होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स

इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने IPL सीजन से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स को उस समय बड़ा झटका दिया जब उन्होंने IPL के बायो-बबल के चलते खुद को टूर्नामेंट से दूर कर लिया। इसके बाद हेल्स की जगह कोलकाता ने एरोन फिंच को अपने साथ जोड़ा। हालांकि फिंच भी कोलकाता के लिए शुरुआती 5 मैचों मे उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान में 29 मार्च से लिमिटेड ओवर सीरीज खेलनी हैं और फिंच कंगारू टीम के कप्तान हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान में अपना आखिरी मैच 5 अप्रैल को खेलेगी जिसके बाद ही फिंच कोलकाता टीम से जुड़ पाएंगे। फिंच की तरह तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी शुरुआती पांच मैचों में KKR टीम का हिस्सा नहीं होंगे जो फिलहाल पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं।

कीवी गेंदबाज टिम साउदी सही समय पर कोलकाता जुड़ तो जाएंगे लेकिन टीम के प्लेऑफ में पहुंचने पर उन्हें टीम का साथ छोड़ना पड़ सकता है। दरअसल, न्यूजीलैंड को इंग्लैंड का दौरा करना है जहां उसे 2 जून से टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में हिस्सा लेने के लिए साउदी को IPL 2022 को बीच में ही छोड़ इंग्लैंड जाना पड़ सकता है।

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के शुरुआती 3 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज सीन एबट शामिल नहीं होंगे। एबट पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली ऑस्ट्रेलिया की लिमिटेड ओवर सीरीज का हिस्सा हैं। हालांकि SRH के लिए बाकी खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

हाल ही में शादी के बंधन में बंधने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के धाकड़ ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल RCB के शुरुआती 2 मैच मिस करेंगे। वहीं, जोश हेजलवुड और बेहरेनडॉर्फ शुरुआती 3 मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया टीम से 6 अप्रैल को ही रिलीज हो पाएंगे।

लखनऊ सुपर जाइंट्स

IPL की नई टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स भी शुरुआती मैचों में 3 बड़े खिलाड़ियों को मिस करेगी जिसमें जेसन होल्डर, काइल मेयर्स और मार्कस स्टॉयनिस शामिल हैं।  होल्डर और मेयर्स विंडीज की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ जारी तीसरा टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त हैं। वहीं, स्टॉयनिस पाकिस्तान दौरा समाप्त होने के बाद ही टीम से जुड़ पाएंगे।

पंजाब किंग्स

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीकी टीम की हार के बाद कगिसो कबाडा पंजाब किंग्स के साथ जुड़ तो गए हैं, लेकिन अनिवार्य 3 दिन के क्वारंटीन की वजह से RCB के खिलाफ 27 मार्च को पहले मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं, जॉनी बेयरस्टो वेस्टइंडीज में इंग्लैंड की ओर से तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैं, जो 27 मार्च को समाप्त होगा। ऐसे में वह पहले दो मैचों में पंजाब का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएंगे।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स को IPL 2022 के शुरुआती मैचों में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उसके कई बड़े खिलाड़ी देर से टीम से जुड़ेंगे जिसमें डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श जैसे T20 स्पेशलिस्ट क्रिकेटर शामिल हैं। वॉर्नर और मार्श अभी पाकिस्तान दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में दोनों खिलाड़ी IPL 2022 में दिल्ली के लिए पहले तीन मैच नहीं खेल पाएंगे। वहीं, लुंगी एनगिडी और मुस्ताफिजुर रहमान को टीम से जुड़ने के लिए क्वारंटाइन में वक्त बिताना पड़ेगा जिसके चलते वह पहला मैच नहीं खेल पाएंगे। दिल्ली की टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया कि फिटनेस बनीं हुई है। नॉर्खिया IPL के लिए मुंबई  तो पहुंच चुके लेकिन शुरुआती मैचों की प्लेइंग इलेवन में उनके शामिल होने पर बड़ा सस्पेंस बना हुआ है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement