Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

IPL 2023 : आईपीएल की 7 टीमों को करारा झटका, CSK, MI, पंजाब और हैदराबाद को भारी नुकसान की आशंका

आईपीएल 2023 का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है। इसके लिए टीमें तैयारी में हैं, लेकिन इससे पहले ही टीमों को बड़ा झटका लगा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 09, 2023 18:14 IST
Anrich Nortje and Kagiso Rabada- India TV Hindi
Image Source : PTI Anrich Nortje and Kagiso Rabada

IPL 2023 News : आईपीएल 2023 से पहले दस में से सात टीमों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। आईपीएल अब कुछ ही दिन दूर है और टीमों के कैंप भी लगने शुरू हो गए हैं। इस बीच कुछ खिलाड़ी चोटिल होने के कारण आईपीएल से बाहर हो रहे हैं। इसमें भारत और विदेश के खिलाड़ी शामिल हैं। कुछ टीमों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 22 मार्च को खेला जाएगा, इसके बाद इस सीरीज में खेलने वाले सभी खिलाड़ी सीधे अपनी अपनी टीमों से जुड़ जाएंगे। लेकिन इस बीच पता चला है कि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो कैंप में शामिल नहीं होंगे और सीधे मैदान पर उतरेंगे। इतना ही नहीं जानकारी ये भी मिली है कि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो आईपीएल के शुरुआती मैच ​मिस कर सकते हैं। इससे टीमों की मुश्किल बढ़ जाएगी, लेकिन राहत की ये है कि ये खिलाड़ी एक या दो ही मैच ​मिस करेंगे, उसके बाद अपनी अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी से आकर मिल जाएंगे। 

Aiden Markram

Image Source : PTI
Aiden Markram

दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच दो अप्रैल तक होगी वन डे सीरीज 

दरअसल मामला ये है कि आईपीएल 2023 का आगाज 31 मार्च से रहा है। इस दिन अहमदाबाद में सीएसके और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। ये वो वक्त होगा, जब दक्षिण अफ्रीका की टीम नीदरलैंड्स के साथ वनडे सीरीज खेल रही होगी। दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं और टीमों की रीढ़ की हड्डी भी कहे जाते हैं। इसी साल भारत में वनडे विश्व कप होना है, इसके लिए कुल आठ टीमें क्वालीफाई करेंगी, टीम इंडिया मेजबान है, इसलिए उसका क्वालीफिकेशन पहले से ही तय है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम अभी तक इसके लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। टीम इस वक्त नौवें नंबर पर है और टॉप 8 में आने के लिए उसे नीदरलैंड्स को हर हाल में हराना होगा। यानी दक्षिण अफ्रीका की टीम इस सीरीज को कतई हल्के में नहीं लेना चाहेगी, साथ ही अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ मैदान में उतरेगी। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला दो अप्रैल को होगा। इसके बाद ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी अपनी अपनी टीम से जुड़ पाएंगे। 

आईपीएल टीमों को पहले कुछ मैच बिना दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के ही खेलने होंगे
आईपीएल में दक्षिण अफ्रीकी टीमों की बात करें तो कगिसो र​बाड़ा पंजाब किंग्स, क्विंटन डिकॉक लखनऊ सुपर जायंट्स, लुंगी एंगिडी सीएसके, एनरिक नोर्खिया दिल्ली कैपिटल्स, एडन मार्करम सनराइजर्स हैदराबाद, मार्को जानसेन हैदराबाद, ट्रिस्टन स्टब्स मुंबई इंडियंस, डेविड मिलर गुजरात जाएंट्स, डेवाल्ड ब्रेविस मुंबई इंडियंस की ओर से खेलेंगे। इन नामों को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि ये सभी खिलाड़ी अपनी अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहते ही हैं। सबसे ज्यादा मुश्किल सनराइजर्स हैदराबाद के लिए है, जिसने अपनी टीम का कप्तान ही एडन मार्करम को बनाया हुआ है। अब वे पहले मैच में कप्तान के तौर पर किसे उतारेंगे, ये उनके लिए चिंता का विषय है। इस बीच खबर ये है कि दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड की ओर से बीसीसीआई को इस बारे में बता दिया गया है कि उनके खिलाड़ी कुछ देर से आईपीएल में अपनी टीम के साथ जुड़ेंगे। वहीं टीमों को भी जानकारी दे दी गई है। इससे साफ है कि कुछ टीमों के लिए मुश्किल बड़ी हो सकती है। देखना होगा कि टीमें इस समस्या से कैसे निपटेंगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement