Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Australia Open 2020: कड़े मुकाबले में निक किर्गियोस को हराकर क्वाटर फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल

नडाल ने रोड लेवर एरेना पर खेले गए पुरुष एकल वर्ग के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस को 6-3, 3-6, 7-6 (8-6), 7-6 (7-4) से हरा दिया।

IANS Reported by: IANS
Updated on: January 27, 2020 21:49 IST
Australia Open 2020, Rafael Nadal, Nick Kyrgios- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ ATP Australia Open 2020: Rafael Nadal defeats Nick Kyrgios in the quarter-finals
 वर्ल्ड नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने सोमवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी निक किर्जियोस को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। नडाल ने रोड लेवर एरेना पर खेले गए पुरुष एकल वर्ग के इस मैच में आस्ट्रेलिया के किर्जियोस को 6-3, 3-6, 7-6 (8-6), 7-6 (7-4) से हरा दिया। नडाल को यह मैच जीतने के लिए तीन घंटे 38 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा।
 
यह दोनों के बीच आठवां मुकाबला था जिसमें से पांच बार नडाल जीते हैं जबकि तीन बार किर्जियोस को जीत मिली है।
 
आस्ट्रेलियन ओपन की वेबसाइट ने नडाल के हवाले से लिखा है, "मुझे लगता है कि मैं बेसलाइन पर अच्छा खेला। मैं दिशाएं बदलता रहा, अपने फोरहैंड और बैकहैंड के साथ आक्रामक खेल खेला।"
 
उन्होंने कहा, "परेशानी यह है कि जब वो सर्विस करते हैं तो आपके पास ज्यादा मौके होते नहीं हैं। आप पूरे मैच में दबाव में होते हैं।"
 
क्वार्टर फाइनल में नडाल को आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम का सामना करना होगा। थीम ने फ्रांस के गेल मोनफिल्स को 6-2, 6-4, 6-4 से हराकर अंतिम-8 में प्रवेश किया।
 
थीम पहली बार आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। वह पिछले साल इस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में ही रिटायर हो गए थे।
 
मैच के बाद थीम ने कहा, "इस टूर्नामेंट में मैंने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। यह एक शानदार एहसास है। मैं इस जीत से बहुत खुश हूं, क्योंकि मैं पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा हूं।"
 
तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका ने भी अंतिम-8 में कदम रख लिया है। उन्होंने चौथी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव को पांच सेटों तक चले मुकाबले में हराया। 2014 में आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले वावरिंका ने चौथे दौर में मेदवेदेव को 6-2, 2-6, 4-6, 7-6, 6-2 से मात दी। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला तीन घंटे 25 मिनट तक चला।
 
क्वार्टर फाइनल में वावरिंका का सामना जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा जिन्होंने रूस के एंड्रे रुब्लेव को चौथे राउंड में 6-4, 6-4, 6-4 से मात दी।
 
15वीं सीड वावरिंका अपने पिछले चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में से तीन में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं।
 
उन्होंने इस जीत के बाद कहा, "मैंने समस्या का हल निकाल लिया है। डेनिल के खिलाफ खेलना वास्तव में मुश्किल है। दूसरे और तीसरे सेट में मैं पूरे आत्मविश्वास के साथ नहीं खेल पा रहा था। मैं इस जीत से बहुत खुश हूं।"
 
मेदवेदेव ने 2020 में अब तक आठ मैचों में से सात मैच जीते हैं। वहीं, वावरिंका 2017 के बाद से पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं।
 
महिला एकल वर्ग में स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही हैं। उन्होंने नीदरलैंड्स की किकी बेर्टेस को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से हराया। मुगुरुजा को क्वार्टर फाइनल में रूस की अनास्तासिया पावल्यूचेनकोवा से भिड़ना है।
 
रूस की इस 28 साल की खिलाड़ी ने चौथे दौर में बड़ा उलटफेर करते हुए पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर को मात दी है। रूस की खिलाड़ी ने यह मैच 6-7 (5-7), 7-6 (7-4), 6-2 से अपने नाम किया।
 
वहीं वल्र्ड नंबर-3 रोमानिया की सिमोना हालेप ने बेल्जियम की एलिसे मेर्टेस को 6-4, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हालेप की यह लगातार छठी मैच जीत है। वह अपनी करियर में चौथी बार आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही हैं।
 
हालेप ने जीत के बाद कहा, "फिर से क्वार्टर फाइनल में पहुंचना मेरे लिए एक शानदार प्रदर्शन है। आस्ट्रेलिया में मैं टेनिस का बहुत लुत्फ उठाती हूं। मैं इस जीत से बहुत खुश हूं।"
 
मेलबर्न पार्क में 2018 में फाइनल में पहुंचने वाली हालेप का मुकाबला क्वार्टर फाइनल में 28वीं सीड इस्टोनिया की एनीट कोंटावीट से होगा जिन्होंने पोलैंड की इगा स्वाइटेक को 6-7 (4-7), 7-5, 7-5 से हराया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement