Friday, May 10, 2024
Advertisement

ओलंपिक ट्रायल्स में मैरी कॉम और निकहत ज़रीन के बीच होगा मैच, साफ़ हुआ रास्ता

चयन समिति की हुई बैठक के बाद निकहत को 51 किग्रा वर्ग में शामिल किया गया है, जिसमें मैरी कॉम, आरएसपीबी की ज्योति गुलिया और हरियाणा की ऋतु ग्रेवाल भी शामिल हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 23, 2019 10:48 IST
Mary Kom and Nikhat Zareen- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Mary Kom and Nikhat Zareen

नई दिल्ली| भारतीय महिला मुक्केबाज निकहत जरीन का छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम से भिड़ने का सपना सच होता दिखाई दे रहा है। निकहत अब ओलंपिक क्वालीफायर के लिए होने वाले ट्रायल्स में मैरी कॉम से भिड़ सकती हैं। भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) की चयन समिति ने शनिवार को निकहत (51 किलोग्राम भार वर्ग) को उन भारतीय महिला मुक्केबाजों की सूची में शामिल किया हैं, जिन्हें 27 और 28 दिसंबर को इंदिरा गांधी स्टेडियम में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के लिए होने वाले दो दिवसीय ट्रायल्स में भाग लेना है।

चयन समिति की हुई बैठक के बाद निकहत को 51 किग्रा वर्ग में शामिल किया गया है, जिसमें मैरी कॉम, आरएसपीबी की ज्योति गुलिया और हरियाणा की ऋतु ग्रेवाल भी शामिल हैं।

51 किग्रा वर्ग में मैरी कॉम को पहली रैंकिंग जबकि निकहत को दूसरी रैंकिंग दी गई। ज्योति और ऋतु को क्रमश: तीसरी और चौथी रैंकिंग दी गई। पहली रैंकिंग और चौथी रैंकिंग की मुक्केबाज आपस में तथा दूसरी और तीसरी रैंकिंग की मुक्केबाज एक दूसरे से भिड़ेंगी।

ऐसे में निकहत का सामना ज्योति से जबकि मैरी कॉम का सामना ऋतु से होगा। अगर निकहत और मैरी कॉम अपने-अपने मुकाबले जीतने में सफल रहती हैं तो वे दोनों फिर फाइनल ट्रायल्स में एक-दूसरे के खिलाफ रिंग में उतरेंगी।

फाइनल ट्रायल्स की विजेता को 51 किग्रा वर्ग में ओलंपिक ट्रायल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

बीएफआई ने एक बयान में कहा, "प्रत्येक मुकाबले की विजेता फाइनल ट्रायल मैच में पहुंचेगी और पांच वर्गो में जीतने वाली मुक्केबाज को 3 से 14 फरवरी 2020 में वुहान में एशिया और ओसनिया के ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने वाली भारतीय टीम में शामिल किया जाएगा।"

ट्रायल्स का आयोजन 51 किग्रा के अलावा 57 किग्रा, 60 किग्रा, 69 किग्रा और 75 किग्रा वर्ग में भी होगा। 57 किग्रा में सोनिया, साक्षी, सोनिया लाथर और मनीषा शामिल हैं जबकि 60 किग्रा में सरिता देवी, शशी चोपड़ा, सिमरनजीत कौर और पवित्रा हैं।

69 किग्रा में लवलिना बोरगोहेन, अंजलि, ललीता और मीना रानी हैं जबकि 75 किग्रा में पूजा रानी, इंद्रिजा के, स्वीती बूरा और नुपूर शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement