Thursday, March 28, 2024
Advertisement

CWG 2018 : कॉमनवेल्थ गेम्स में 7वें दिन भारत 12 गोल्ड के साथ तीसरे स्थान पर

21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 7वें दिन भी भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू ने जहां मंगलवार को स्वर्ण पदक जीता था वहीं आज बुधवार को एक और निशानेबाज़ श्रेयसी सिंह ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 11, 2018 15:09 IST
Heena Sidhu- India TV Hindi
Heena Sidhu

गोल्ड कोस्ट: 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 7वें दिन भी भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू ने जहां मंगलवार को स्वर्ण पदक जीता था वहीं आज बुधवार को एक और निशानेबाज़ श्रेयसी सिंह ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता। दूसरी तरफ पैरा पावरलिफ्टर सचिन चौधरी ने डोपिंग के इतिहास को पीछे छोड़कर कांस्य पदक अपने नाम किया. पदक तालिका में अब भारत 12 गोल्ड सहित कुल 24 पदक लेकर तीसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने 50 गोल्ड, 38 सिल्वर और 42 ब्रांज मेडल हासिल किए हैं. दूसरे नंबर पर 74 पदक लेकर इंग्लैंड का कब्जा है.

भारत की बात करें तो भारोत्तोलकों का अभियान समाप्त हो चुका है और कुश्ती अभी शुरू नहीं हुई है तथा मुक्केबाज पदक दौर में ही पहुंचे थे इसलिए भारत के नाम पर आज ज्यादा पदक नहीं जुड़े.  भारत ने अब तक 12 स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य पदक जीते हैं.

मुक्केबाजों के लिए आज का दिन शानदार रहा. भारत के पांच मुक्केबाज रिंग पर उतरे और उन सभी ने अपने अपने मुकाबले जीतकर पदक पक्के किए. इनमें अनुभवी मनोज कुमार (69 किग्रा) भी शामिल हैं. उन्होंने 2010 में दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. इन दोनों के अलावा इन खेलों में भाग ले रहे अमित पंघाल (49 किग्रा), मोहम्मद हसमुद्दीन (56 किग्रा), 19 वर्षीय नमन तंवर (91 किग्रा) और एशियाई खेलों के पूर्व कांस्य पदक विजेता सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने लिये पदक पक्के किए. भारतीय मुक्केबाजों ने इस तरह से अब छह पदक पक्के कर दिये हैं. एमसी मेरीकोम पहले ही महिलाओं के 48 किग्रा में सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. 

ट्रैक एवं फील्ड में भी भारतीयों का कुछ अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला. मोहम्मद अनस पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में यहां तीसरी बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बावजूद मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूककर चौथे स्थान पर रहे जबकि हिमा दास ने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ इसी स्पर्धा के महिला फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. हिमा दास भी महिलाओं 400 मीटर दौड़ में 51.53 सेकेंड का अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाने में सफल रही.

बुधवार को भारत की उम्मीदें निशानेबाजों पर टिकी रहेंगी जब जीतू राय 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में उतरेंगे. वह दस मीटर में पहले ही स्वर्ण पदक जीत चुके हैं. मुक्केबाजी में मेरीकोम फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगी जबकि बैडमिंटन में किदाम्बी श्रीकांत, साइना नेहवाल और पीवी सिंधू व्यक्तिगत वर्ग में अपने अभियान की शुरूआत करेंगे. भारत ने बैडमिंटन टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. 

पोज़ीशन            देश  स्वर्ण  रजत  कांस्य     कुल
    1       ऑस्ट्रेलिया   52  39   42    133
    2         इंग्लैंड   24  30   21     75
    3         भारत   12  04   08     24
    4       न्यूज़ीलैंड   09  10   08     27
    5   दक्षिण अफ़्रीका   09  06   06     21

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement