Thursday, April 25, 2024
Advertisement

FIH ने वर्ल्ड रैंकिंग सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, अब हर मैच में मिलेंगे अंक

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने शुक्रवार को 2020 के लिये नयी विश्व रैंकिंग प्रणाली का अनावरण किया जिसमें रैंकिंग का निर्धारण टूर्नामेंट के आधार पर नहीं बल्कि मैच के आधार पर होगा। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 13, 2019 14:46 IST
FIH- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES FIH ने वर्ल्ड रैंकिंग सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, अब हर मैच में मिलेंगे अंक 

लुसाने। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने शुक्रवार को 2020 के लिये नयी विश्व रैंकिंग प्रणाली का अनावरण किया जिसमें रैंकिंग का निर्धारण टूर्नामेंट के आधार पर नहीं बल्कि मैच के आधार पर होगा। नयी व्यवस्था अगले साल एक जनवरी से लागू होगी।

एफआईएच ने कहा कि 12 महीने के गहन शोध, विश्लेषण और परीक्षण के बाद यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। वर्ष 2003 से जारी एफआईएच विश्व रैंकिंग प्रणाली मूल रूप से टूर्नामेंटों में टीमों को पूल में बांटने के लिये शुरू की गई थी। इसके तहत टीमों को साल में दो या तीन बार रैंकिंग अंक बनाने का मौका मिलता था। इससे निचली रैंकिंग वाली टीमों के पास कम मौके रह जाते थे और उनकी क्षमता का सही आकलन नहीं हो पाता था।

एफआईएच ने एक बयान में कहा, ‘‘करीब 60 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोई रैंकिंग अंक नहीं होते और यही देखकर हमें बदलाव करना पड़ा।’’ नयी प्रणाली के तहत एफआईएच से मान्यता प्राप्त हर मैच के लिये टीमों को रैंकिंग अंक मिलेंगे। ये अंक मैच के नतीजे, टीमों की तुलनात्मक रैंकिंग और मैच की अहमियत के आधार पर दिये जायेंगे।"

बयान में कहा गया कि नयी व्यवस्था से टीमों की मौजूदा स्थिति मे फर्क नहीं पड़ेगा। हर टीम 2020 की शुरूआत उसी रैंकिंग से करेगी और उसके रैंकिंग अंक यथावत रहेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement