Friday, April 26, 2024
Advertisement

French Open 2020 : नोवाक जोकोविच को मात देकर राफेल नडाल ने जीता 20वां ग्रैंड स्लैम, की रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी

फ्रेंच ओपन 2020 के फाइनल मुकाबले में स्पेन के राफेल नडाल ने दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-0, 6-2, 7-5 से मात दी।

IANS Reported by: IANS
Updated on: October 12, 2020 6:46 IST
French Open 2020: Rafael Nadal wins 20th Grand Slam by defeating Novak Djokovic, equals Roger Federe- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES French Open 2020: Rafael Nadal wins 20th Grand Slam by defeating Novak Djokovic, equals Roger Federer record
पेरिस। लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में मात दे अपना 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता। नडाल ने रोलां गैरों में जोकोविच को एकतरफा 6-0, 6-2, 7-5 से एकतरफा मात देते हुए अपना कुल 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।
 
पुरुष वर्ग में वह ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में उन्होंने रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है। दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।
 
जोकोविच को इस साल पहली हार मिली है। अमेरिका ओपन में वो बाहर हो गए थे, लेकिन उसका कारण लाइन जज को गेंद मारना था, जिसके कारण जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था। वह अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए।
 
नडाला को फ्रेंच ओपन का बादशाह कहा जाता है क्योंकि उन्होंने 2005 में पहली बार इस टूर्नामेंट में कदम रखने के बाद सिर्फ दो मैच हारे हैं।
 
जोकोविच के खिलाफ यह मैच दो घंटे 42 मिनट तक चला। नडाल ने पहले सेट की शुरुआत एस से की। और यहां से जो अपना दबदबा दिखाया वो दूसरे सेट तक जारी रहा।
 
तीसरे सेट में ही जोकोविकच थोड़ी बहुत वापसी कर सके और नडाल को टक्कर दे सके। पिछड़ने के बाद जोकोविच ने 3-3 से बराबरी कर ली और फिर 4-3 से आगे निकल गए। नडाल ने हालांकि यह सेट अपने नाम किया और जोकोविच के 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने के सपने को तोड़ दिया।
 
अगर जोकोविच यह खिताब जीत जाते तो वह ओपन एरा में हर ग्रैंड स्लैम कम से कम दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते।
 
मैच के बाद नडाल ने कहा, "यहां जीत मेरे लिए सब कुछ है।"
 
बीबीसी के मुताबिक, इसी के साथ नड़ाल रोला गैरों में 100 एकल मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
 
उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैंने 20वां ग्रैंड स्लैम जीतने या फेडरर की बराबरी के बारे में कभी नहीं सोचा। मेरे लिए यह सिर्फ रोलां गैरो पर जीत है। मैंने यहां अपने करियर के बेहद खास पल बिताए हैं।"
 
उन्होंने कहा, "यहां खेलना सच्ची प्ररेणा है और जो प्यार मेरा इस शहर से और इस कोर्ट से वो भुलाया नहीं जा सकता।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement