Friday, April 26, 2024
Advertisement

विश्व मास्टर्स हॉकी से जुड़ा हॉकी इंडिया

 एचआई ने पूर्व भारतीय कप्तान आरपी सिंह को हॉकी इंडिया मास्टर्स समिति का संयोजक और हरबिंदर सिंह को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 09, 2020 17:48 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Indian Hockey Team

नयी दिल्ली| हॉकी इंडिया (एचआई) सोमवार को विश्व मास्टर्स हॉकी (डब्ल्यूएमएच) के सदस्य के तौर पर जुड़ गया जिसमें 38 देशों के राष्ट्रीय संघों को सदस्यता प्राप्त है। मास्टर्स हॉकी में संन्यास ले चुके या वरिष्ठ खिलाड़ी खेलते है। 

इससे जुड़ी जिम्मेदारी और अन्य गतिविधियों को पूरा करने के लिए एचआई ने पूर्व भारतीय कप्तान आरपी सिंह को हॉकी इंडिया मास्टर्स समिति का संयोजक और हरबिंदर सिंह को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। बी पी गोविंदा, जगबीर सिंह, ए.बी.सुब्बैया, सुरिंदर कौर और एम रेणुका लक्ष्मी को समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। डब्ल्यूएमएच को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) से मान्यता प्राप्त है और इसके पास वैश्विक रूप से मास्टर्स टूर्नामेंट करने का एकल अधिकार है। 

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘‘ यह शानदार शुरुआत है जिससे पुरूष और महिला वर्ग में हर उम्र के खिलाड़ियों को हॉकी से जुड़ने और खेलों में सक्रिय रहने का मौका मिलेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हॉकी इंडिया इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करेगा जिससे मास्टर्स हॉकी को बढ़ावा मिलेगा और पूर्व खिलाड़ी फिर से मैदान में उतरने को लेकर प्रोत्साहित हों।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement