Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बैडमिंटन: सायना, प्रणॉय एशियाई चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में, सिंधु, श्रीकांत हारे

भारत के लिए एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप में शुक्रवार का दिन मिश्रित नतीजे लेकर आया। दिग्गज खिलाड़ी सायना नेहवाल और एच.एस. प्रणॉय ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। लेकिन, रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु और किदांबी श्रीकांत को हारकर बाहर होना पड़ा है।

IANS Reported by: IANS
Published on: April 28, 2018 16:01 IST
एच एस प्रणॉय- India TV Hindi
एच एस प्रणॉय

वुहान (चीन): भारत के लिए एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप में शुक्रवार का दिन मिश्रित नतीजे लेकर आया। दिग्गज खिलाड़ी सायना नेहवाल और एच.एस. प्रणॉय ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। लेकिन, रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु और किदांबी श्रीकांत को हारकर बाहर होना पड़ा है।

ऐसे में केवल सायना महिला एकल वर्ग और प्रणॉय पुरुष एकल वर्ग में भारतीय चुनौती पेश करेंगे। महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में सायना ने दक्षिण कोरिया की ली जांग मी को मात दी। 

वर्ल्ड नम्बर-5 श्रीकांत को मलेशिया के दिग्गज खिलाड़ी ली चोंग वेई ने बाहर का रास्ता दिखाया। सेमीफाइनल में सायना का सामना अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी और ताइवान की वर्ल्ड नम्बर-2 खिलाड़ी ताई जु यिंग से होगा।

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली वल्र्ड नम्बर-12 खिलाड़ी सायना ने वल्र्ड नम्बर-15 जांग को 43 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-15, 21-13 से मात दी।

पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत को वल्र्ड नम्बर-7 वेई ने 31 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-12, 21-15 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले, इसी माह हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भी पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में वेई ने श्रीकांत को मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था और भारतीय खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। इस जीत के साथ ही मलेशियाई खिलाड़ी ने श्रीकांत के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 5-0 कर लिया है। 

वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को क्वॉर्टर फाइनल में वल्र्ड नम्बर-9 सुंग जी ह्यून ने मात दी। दक्षिण कोरिया की ह्यून ने सिंधु को 44 मिनट तक चले मैच में सीधे गेमों में 21-19, 21-10 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

वर्ल्ड नम्बर-10 प्रणॉय ने दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी वान हो को एक घंटे और 12 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 18-21, 23-21, 21-12 से मात देकर अंतिम-4 में प्रवेश किया। इस जीत के साथ ही प्रणॉय ने वान हो के खिलाफ अब तक खेले गए कुल पांच मैचों के स्कोर का आंकड़ा 2-3 कर लिया है।

सेमीफाइनल में अब प्रणॉय का सामना वर्ल्ड नम्बर-3 चेन लोंग से होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement