Tokyo Olympics 2020-2021
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. India at Tokyo Olympics Day 5: पीवी सिंधू, दीपिका कुमारी अंतिम 16 में पहुंचीं; पूजा क्वॉर्टरफाइनल में

India at Tokyo Olympics Day 5: पीवी सिंधू, दीपिका कुमारी अंतिम 16 में पहुंचीं; पूजा क्वॉर्टरफाइनल में

ओलंपिक खेलों के पांचवें दिन भारत का प्रदर्शन इस प्रकार रहा-

Bhasha Bhasha
Updated on: July 28, 2021 18:56 IST
India at Tokyo Olympics Day 5: PV Sindhu, Deepika Kumari...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER India at Tokyo Olympics Day 5: PV Sindhu, Deepika Kumari reach last 16; Pooja Rani in QF

टोक्यो ओलंपिक में बुधवार का दिन महिला तिकड़ी के नाम रहा जब अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू और तीरंदाज दीपिका कुमारी अगले दौर में पहुंच गई तो मुक्केबाजी में पूजा रानी ने विजयी पंच लगाया हालांकि हार की हैट्रिक के बाद महिला हॉकी टीम की क्वार्टर फाइनल की राह मुश्किल हो गई है।

पहले दिन मीराबाई चानू के रजत पदक के बाद भारत का पदक का इंतजार अभी भी खत्म नहीं हुआ है । ऐसे में दीपिका और सिंधू पर काफी दारोमदार है जो अभी तक अपेक्षाओं पर खरी उतरीं हैं । तीरंदाजी में दीपिका के तीर निशाने पर लगे लेकिन पुरूष वर्ग में तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव बाहर हो गए। वहीं, बैडमिंटन में रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू जीती लेकिन बी साइ प्रणीत हार गए। नौकायन में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह पदक की दौड़ से बाहर हो गए।

बैडमिंटन में विश्व चैंपियन सिंधू ने ग्रुप जे में हांगकांग की एनवाई चियुंग को हराकर महिला एकल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने दुनिया की 34वें नंबर की खिलाड़ी चियुंग को 35 मिनट चले मुकाबले में 21-9 21-16 से हराकर ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया। सिंधू की चियुंग के खिलाफ छह मुकाबलों में यह छठी जीत है।

सिंधू ने मैच के बाद कहा, "दूसरे गेम में मैंने लय हासिल की और फिर जीत दर्ज की। यह काफी तेज मुकाबला था और मैंने कुछ गलतियां भी की। मैंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और चीजों पर नियंत्रण बनाने में सफल रही। बड़े मुकाबले से पहले इस तरह की परीक्षा महत्वपूर्ण होती है।"

दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू प्री क्वार्टर फाइनल में ग्रुप आई में शीर्ष पर रहने वाली डेनमार्क की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी मिया ब्लिचफेल्ट से भिड़ेंगी। पुरुष वर्ग में भारत के 13वें वरीय प्रणीत अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखा पाये और नीदरलैंड के मार्क कालजोव से 40 मिनट तक चले मैच में सीधे गेम में 14-21, 14-21 से हार गये। यह उनकी ग्रुप डी में दूसरी हार थी। कालजोव ग्रुप में शीर्ष पर रहकर नाकआउट दौर में पहुंचे। केवल ग्रुप का विजेता खिलाड़ी ही आगे बढ़ता है।

तीरंदाजी में दीपिका ने व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनायी लेकिन तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहे। महिला रिकर्व व्यक्तिगत वर्ग के पहले दौर में भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया लेकिन 24वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस से उन्हें कड़ी चुनौती मिली। दीपिका ने यह मैच 6-4 से जीता।

दीपिका का यह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पुरुष वर्ग में राय और जाधव दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाये। राय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा जबकि जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गये। जाधव ने इससे पहले रूस ओलंपिक समिति के विश्व में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी जबकि सेना में उनके सीनियर साथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी।

भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने शुरूआती मुकाबले में अल्जीरिया की इचरक चाएब को 5-0 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 30 साल की भारतीय ने पूरे मुकाबले के दौरान अपने से 10 साल जूनियर प्रतिद्वंद्वी पर दबदबा बनाये रखा।

हाकॅी में भारतीय महिला टीम को दूसरे हाफ में बेहतर प्रदर्शन के बावजूद धीमी शुरुआत का खामियाजा ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 1-4 की हार के साथ भुगतना पड़ा । भारत को इससे पहले विश्व में नंबर एक नीदरलैंड के खिलाफ 1-5 और जर्मनी के खिलाफ 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम को पूल ए में अपने अंकों का खाता खुलने का अब भी इंतजार है। भारत छह टीमों के पूल में पांचवें स्थान पर है।

टीम को अगर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखना है तो अपने अंतिम दो मैचों में आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। नौकायन में अर्जुन और अरविंद दूसरे सेमीफाइनल में छठे और आखिरी स्थान पर रहकर पुरुषों के लाइटवेट डबल स्कल्स के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। अर्जुन और अरविंद ने सी फोरेस्ट वाटरवे में छह टीमों के दूसरे सेमीफाइनल में छह मिनट 24.41 सेकेंड का समय लिया और यह भारतीय जोड़ी अंतिम स्थान पर रही। दोनों सेमीफाइनल में चोटी पर रहने वाली तीन-तीन टीमें फाइनल के लिये क्वालीफाई करती हैं।

Tokyo Olympics 2020: बी साई प्रणीत लगातार दूसरा मैच हार कर हुए बाहर, सिंधू ने क्वॉर्टर फाइनल में बनाई जगह

अर्जुन और अरविंद का सेमीफाइनल में पहुंचना ओलंपिक में भारतीयों नौकाचालकों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। सेलर के गणपति और वरूण ठक्कर की भारतीय जोड़ी बुधवार को यहां टोक्यो ओलंपिक की पुरूषों की स्किफ 49अर सेलिंग (पाल नौकायान) स्पर्धा की चार रेस के बाद 18वें स्थान पर रही। भारतीय जोड़ी बुधवार को हुई रेस में 18वें, 17वें और 19वें स्थान पर रही। मंगलवार को इनोशिमा याट हार्बर में 19 टीम की पहली रेस में वे 18वें स्थान पर रहे थे।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania