Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ISL की पहली कोलकाता डर्बी में मोहन बागान ने ईस्ट बंगाल को 2-0 से हराया

कोलकाता डर्बी में गोवा के वॉस्को डि गामा के तिलक मैदान में एटीके मोहन बागान ने आईएसएल की नई टीम ईस्ट बंगाल को 2-0 से हरा दिया।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 27, 2020 22:20 IST
ISL की पहली कोलकाता...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ISL ISL की पहली कोलकाता डर्बी में मोहन बागान ने ईस्ट बंगाल को 2-0 से हराया

वास्को (गोवा)। हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के अब तक के पहले और ऐतिहासिक कोलकाता डर्बी में मौजूदा चैम्पियन एटीके मोहन बागान ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी एससी ईस्ट बंगाल के खिलाफ शुक्रवार को शानदार जीत दर्ज की। 

दुनिया के सबसे पुराने फुटबाल प्रतिद्वंद्वियों में से एक और भारतीय फुटबाल में सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण मुकाबलों में से एक कोलकाता डर्बी में यहां वॉस्को डि गामा के तिलक मैदान में एटीके मोहन बागान ने आईएसएल की नई टीम ईस्ट बंगाल को 2-0 से हरा दिया।

एटीके मोहन बागान के लिए रॉय कृष्णा ने 49वें और मानवीर सिंह ने 85वें मिनट में गोल किया। टीम की यह लगातार दूसरी जीत है। उसने अपने पहले मैच में केरला ब्लास्टर्स को हराया था। एटीके मोहन बागान अब दो मैचों में छह अंकों के साथ अंकतालिका में टॉप पर पहुंच गई है।

AUS vs IND 1st ODI : भारत के खिलाफ तूफानी शतक जड़कर स्टीव स्मिथ ने अपने नाम दर्ज किए ये रिकॉर्ड

मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने भारतीय फुटबाल के दो दिग्गज पीके बनर्जी और चुन्नी गोस्वामी को मैदान पर श्रद्धांजलि दी और उनकी याद में एक मिनट का मौन रखा। दोनों भारतीय दिग्गज का इस साल की शुरूआत में निधन हो गया था।

आईएसएल के अब तक के पहले कोलकाता डर्बी मैच 20वें मिनट में रॉबी फॉलर की टीम ईस्ट बंगाल के एंथोनी पिकिन्टन गोल करने से चूक गए जबकि इसके दो मिनट बाद ही उसके फॉरवर्ड बलवंत सिंह को गलत फाउल के कारण येलो कार्ड दिखाया गया।

ऐतिहासिक मुकाबले के 30वें मिनट में ईस्ट बंगाल के जैक्स मघोमा हेडर के जरिए बॉल को गोल पोस्ट में डालने का मौका गंवा बैठे। 36वें मिनट में एटीके मोहन बागान के जेवियर हर्नांडेज ने बॉक्स के बाएं छोर से शानदार शॉट लगाया, जिसे ईस्ट बंगाल के गोलकीपर देबजीत मजूमदार ने विफल कर दिया।

45वें मिनट में एटीके मोहन बागान के जयेश राणे को येलो कार्ड दिखाया गया और इस तरह दोनों टीमों के बीच पहला हाफ गोलरहित रहा।

पहले हाफ में ईस्ट बंगाल की टीम 58 प्रतिशत बॉल पजेशन और 258 पास तथा तीन कार्नर के साथ आगे थी। वहीं, एटीके मोहन बागान 42 प्रतिशत बॉल पजेशन और 142 पास तथा दो कार्नर के साथ मुकाबले में थोड़ा पीछे थी।

AUS vs IND 1st ODI : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने जड़ा अपने वनडे करियर का 17वां शतक

दूसरे हाफ के शुरू होते ही एटीके मोहन बागान ने जोरदार वापसी की और अपना खाता खोल लिया। मौजूदा चैम्पियन के लिए यह गोल स्ट्राइकर रॉय कृष्णा ने बॉक्स के बाहर से अपने बाएं पैर से 49वें मिनट में गोल किया। कृष्णा का इस सीजन में दो मैचों में यह लगातार दूसरा गोल है।

53वें मिनट में ईस्ट बंगाल के मघोमा को येलो कार्ड दिखाया गया। 57वें मिनट में ईस्ट बंगाल और 63वें मिनट में एटीके ने मैच में अपना पहला बदलाव किया। इसके बाद 70वें मिनट में एटीके के प्रीतम कोटाल को और फिर पांच मिनट बाद ही ईस्ट बंगाल के कप्तान डेनियल फॉक्स को येलो कार्ड मिला।

ईस्ट बंगाल के पास 82वें मिनट में बराबरी का गोल दागने का मौका था। लेकिन उसके मिडफील्डर और क्लब के उपकप्तान एंथोनी पिकिन्टन गोल करने से चूक गए। हालांकि एटीके मोहन बागान ने अपना आक्रमण जारी रखा और जल्द ही टीम ने अपनी बढ़त को 2-0 कर दिया। टीम के लिए मैच का दूसरा गोल मानवीर सिंह ने 85वें मिनट में किया, जिसमें प्रबीर का भी असिस्ट रहा। एटीके मोहन बागान ने दो गोलों की बढ़त को अंत तक कायम रखते हुए आईएसएल के अब तक के पहले कोलकाता डर्बी में ऐतिहासिक जीत अपने नाम कर ली।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement