1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. मीराबाई चानू ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से वापस लिया नाम, जानें वजह

मीराबाई चानू ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से वापस लिया नाम, जानें वजह

ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू ताशकंद में होने वाली विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से हट गयी है। 

Bhasha Bhasha
Published on: November 24, 2021 22:57 IST
मीराबाई चानू ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY मीराबाई चानू ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से वापस लिया नाम, जानें वजह

Highlights

  • मीराबाई चानू ने तोक्यो ओलंपिक में 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और वो पूर्व विश्व चैंपियन भी हैं।
  • राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप का आयोजन पिछले साल सिंगापुर में होना था लेकिन कोरोना के कारण नहीं हो सका था।
  • मीराबाई चानू ने कोच विजय शर्मा की सलाह पर दोनों स्पर्धाओं से हटने का फैसला किया है।

नई दिल्ली। ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू सात से 17 दिसंबर के बीच उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से हट गयी है।  मीराबाई ने इस साल की शुरुआत में तोक्यो ओलंपिक में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और पूर्व विश्व चैंपियन भी हैं। वह भारत के मुख्य कोच विजय शर्मा की सलाह पर दोनों स्पर्धाओं से हट गयी है।

शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हमरा मुख्य लक्ष्य (विश्व चैम्पियनशिप एवं राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप के लिए) यह है कि भारोत्तोलक अगले साल के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई करें। उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रतियोगिता के लिए मीरा के नाम को भेजा था लेकिन उनका प्रदर्शन अभी उतना अच्छा नहीं हो पा रहा है। हम उनके स्नैच की तकनीक पर थोड़ा और काम कर रहे है। वह ओलंपिक पदक विजेता है, ऐसे में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उनका क्वालिफिकेशन कोई मुद्दा नहीं है।’’

राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप का आयोजन पिछले साल (सिंगापुर में) होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण नहीं हो सका था। इसका आयोजन भी विश्व चैम्पियनशिप के साथ उसी स्थल पर होगा। युवा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लालरिनुंगा सहित देश के बीस भारोत्तोलक इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे। शर्मा ने कहा, ‘‘ मीरा को कोई परेशानी नहीं है लेकिन यह एक रणनीतिक फैसला है। वह पिछले पांच साल से प्रतियोगिताओं में लगातार भाग ले रही है।

मीराबाई ने हालांकि पिछले महीने पीटीआई-भाषा को दिये साक्षात्कार में कहा था कि उन्हें भार उठाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है और दर्द महसूस हो रहा है। एशियाई चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता झिल्ली दलबेहेरा इस प्रतियोगिता में मीराबाई के वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वह पहले 45 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती थीं। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15