1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. 2023 आईओसी सत्र की मेजबानी मुंबई को मिलना तय

2023 आईओसी सत्र की मेजबानी मुंबई को मिलना तय

आईओसी मूल्यांकन आयोग ने जियो वर्ल्ड सेंटर की सुविधाओं की तारीफ की जिसके बाद कार्यकारी बोर्ड ने मुंबई की उम्मीद्वारी की घोषणा की।

Bhasha Bhasha
Published on: March 05, 2020 13:22 IST
Tokyo Olympic- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Tokyo Olympic

नई दिल्ली| अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 2023 सत्र की मेजबानी मुंबई को मिलना तय है क्योंकि आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने वार्षिक सम्मेलन के लिये भारतीय शहर की सिफारिश की है। 

आईओसी मूल्यांकन आयोग ने जियो वर्ल्ड सेंटर की सुविधाओं की तारीफ की जिसके बाद कार्यकारी बोर्ड ने मुंबई की उम्मीद्वारी की घोषणा की। यह सम्मेलन जियो वर्ल्ड सेंटर में हो सकता है। 

इस फैसले को इस साल जुलाई में तोक्यो में होने वाले 136वें आईओसी सत्र में मंजूरी दी जाएगी। मूल्यांकन आयोग ने पिछले साल अक्टूबर में मुंबई का दौरा किया था। आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने कहा, ‘‘हमने भारत का चयन इसलिए किया है क्योंकि यह दुनिया का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है जिसमें युवा जनसंख्या काफी अधिक है और वहां ओलंपिक खेल की बहुत अधिक संभावना है। ’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत में ओलंपिक खेल को बढ़ावा देने और मजबूत करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और सभी राष्ट्रीय महासंघों को प्रोत्साहित और उनका समर्थन करना चाहते हैं। ’’ भारत ने इससे पहले 1983 में नयी दिल्ली में आईओसी सत्र का आयोजन किया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X