1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. भारत के सूरज पंवार ने युवा ओलंपिक में 5000 मीटर पैदल चाल में सिल्वर मेडल जीता

भारत के सूरज पंवार ने युवा ओलंपिक में 5000 मीटर पैदल चाल में सिल्वर मेडल जीता

इस यूथ ओलंपिक में ये एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल है।

Bhasha Bhasha
Published on: October 16, 2018 12:32 IST
सूरज पंवार- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ TEAM INDIA सूरज पंवार

ब्यूनसआयर्स: भारत के सूरज पंवार ने पुरूषों की 5000 मीटर पैदल चाल में सिल्वर मेडल जीतकर युवा ओलंपिक खेलों की एथलेटिक्स में भारत का खाता खोला। पंवार ने सोमवार की रात दूसरे दौर में 20 मिनट 35.87 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया लेकिन सभी परिणामों को मिलाकर वह दूसरे स्थान पर रहे। नये प्रारूप के अनुसार युवा ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड (चार किमी क्रास कंट्री को छोड़कर) फाइनल नहीं होगा। हर इवेंट दो बार आयोजित किया जाएगा और दोनों दौर के नतीजे मिलाकर फाइनल लिस्ट तैयार होगी। 

17 साल के पंवार पहले दौर में 20 मिनट 23.30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। इक्वेडर के पाटिन आस्कर इसमें पहले स्थान पर रहे थे। आस्कर दूसरे दौर में दूसरे स्थान पर आये थे। उन्होंने 20 मिनट 13.69 सेकेंड और 20 मिनट 38.17 सेकेंड के साथ गोल्ड मेडल जीता। 

पंवार का कुल समय 40 मिनट 59.17 सेकेंड का रहा, जो कि आस्कर के 40 मिनट 51.86 सेकेंड से अधिक था। प्यूर्टोरिका के जान मोरियू ने कांस्य पदक जीता। भारत यह युवा ओलंपिक की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत का कुल मिलाकर तीसरा पदक है। अर्जुन (पुरूषों की चक्का फेंक) और दुर्गेश कुमार (पुरूषों की 400 मीटर बाधा दौड़) ने 2010 में रजत पदक जीते थे। 

पंवार ने सिल्वर मेडल जीतने के बाद कहा, ‘‘यह शानदार अहसास है। मुझे बहुत खुशी है कि मैं पदक जीतने में सफल रहा। मैंने खेलों के लिये कड़ी मेहनत की थी। यह भारत के लिये मेरा पहला पदक है। मेरा अगला लक्ष्य अपने समय में सुधार करना और सीनियर लेवल पर भी पदक जीतना है।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड