1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. टोक्यो ओलम्पिक में इस बार होंगे दो ध्वजवाहक, जानिए क्या है कारण

टोक्यो ओलम्पिक में इस बार होंगे दो ध्वजवाहक, जानिए क्या है कारण

24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने वाले ओलम्पिक खेल इतिहास में पहले ऐसे खेल होंगे, जिनमें लिंग-समानता को तरजीह दी जाएगी। 

IANS IANS
Published on: March 05, 2020 11:56 IST
Tokyo Olympic- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Tokyo Olympic

जेनेवा| अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने इसी साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में महिला एवं पुरुष दो ध्वजावाहकों की मंजूरी दे दी है। आईओसी ने कहा है कि 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने वाले ओलम्पिक खेल इतिहास में पहले ऐसे खेल होंगे, जिनमें लिंग-समानता को तरजीह दी जाएगी। इन खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों में 48.8 प्रतिशत खिलाड़ी महिला होंगी।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा, "आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने फैसला लिया है कि इस साल ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाली 206 टीमों और आईओसी रिफ्यूजी ओलम्पिक टीम में से हर टीम में एक महिला और एक पुरुष ध्वाजावाहक होंगे।"

उन्होंने कहा, "साथ ही हमने, राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति द्वारा उद्घाटन समारोह में संयुक्त रूप से महिला एवं पुरुष ध्वाजावाहक को नामांकित किए जाने वाले नियमों में भी बदलाव कर दिए हैं।"

बाख ने कहा, "हम चाहते हैं कि सभी राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति इस विकल्प का भरपूर उपयोग करें। इससे आईओसी पूरे विश्व में लिंग-समानता का मजबूत संदेश दे रही है।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X