Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस वजह से उसैन बोल्ट से छिन जाएगा बीजिंग ओलम्पिक का रिले गोल्ड मेडल!

बोल्ट ने 100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रेसों में लगातार तीन बार गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया था, जो अब इस मामले के कारण टूट गया है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 01, 2018 13:26 IST
उसैन बोल्ट- India TV Hindi
उसैन बोल्ट

लुसाने: जमैका के धावक नेस्टा कार्टर की डोपिंग अपील खेल पंचाट ने खारिज कर दी है। कार्टर और उसैन बोल्ट चार गुणा 100 मीटर रिले दौड़ में साथी रहे थे। कार्टर की अपील खारिज होने की वजह से पूरी टीम का गोल्ड मेडल छिन जाएगा।  

गौरतलब हे कि कार्टर जमैका की उस टीम के सदस्य थे जिसने 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में गोल्‍ड जीता था। इस टीम में कार्टर के अलावा बोल्ट, माइकल फ्रेटर और असाफा पावेल भी शामिल थे। कार्टर डोप परीक्षण में विफल रहे थे। जिसके बाद टीम का पदक वापस ले लिया गया था।

'सन' की रिपोर्ट के अनुसार, सीएएस ने बोल्ट के साथी धावक नेस्टा कार्टर की बीजिंग ओलम्पिक में चार गुणा 100 मीटर रिले रेस से अयोग्य घोषित किए जाने के खिलाफ की गई अपील ठुकरा दी है। कार्टर को बीजिंग ओलम्पिक में के दौरान लिया गया डोप टेस्ट पॉजिटिव आया था। इस कारण इस रिले रेस में कार्टर के साथ शामिल हुए बोल्ट को अपना नौवां गोल्ड मेडल गंवाना होगा। 

सीएएस पैनल ने अपने बयान में कहा, "बीजिंग ओलम्पिक डोप मामले में परीक्षण परिणामों को अनदेखा किए जाने या कुछ कथित विफलताओं के लिए आईओसी (अनुशासनात्मक) निर्णय को हटाए जाने के मामले में कार्टप के किसी भी तर्क को स्वीकार नहीं किया जा सकता।"

बीजिंग ओलम्पिक की चार गुणा 100 मीटर रिले रेस में कार्टर ने दौड़ की शुरुआत की थी, जिसके बाद तीसरी बारी में बोल्ट ने बेटन अपने बाथ में लेकर इस रेस को 37.10 सेकेंड में पूरा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति के 2016 में लिए गए बीजिंग के ताजा नमूनों में कार्टर को डोप का दोषी पाया गया। इस कारण जमैका की टीम को इस स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। कार्टर की अपील के बावजूद सीएएस ने इस अयोग्यता को बरकरार रखा है ऐसे में अब त्रिनिदाद एंव टोबैगो की टीम को स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। 

इसके अलावा, आईओसी जापान को रजत और ब्राजील को कांस्य पदक से नवाजेगी। इस फैसले के कारण बोल्ट के बेहतरीन ओलम्पिक करियर में भी दाग लग गया है। उन्होंने 100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रेसों में लगातार तीन बार गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया था, जो अब इस मामले के कारण टूट गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement