Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Australian Open 2023: सबालेंका का 7 साल बाद सच हुआ सपना, पहला ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतकर हुईं भावुक

बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने 2015 में प्रोफेशनल टेनिस की शुरुआत की। दुनिया की पांचवें नंबर की इस खिलाड़ी को अपने करियर का पहला सिंगल्स टाइटल जीतने के लिए 7 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 28, 2023 19:06 IST
Aryna Sabalenka with Australian Open 2023 Women's Singles...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Aryna Sabalenka with Australian Open 2023 Women's Singles trophy

आर्यना सबालेंका का सात साल पुराना सपना ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में पूरा हो गया। बेलारूस की इस खिलाड़ी ने 2015 में प्रोफेशनल टेनिस में आने के सात साल बाद अपने करियर का पहला सिंगल्स ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत लिया। 24 साल की सबालेंका ने वुमेंस सिंगल्स के खिताबी मुकाबले में कजाखस्तान की एलेना रिबाकिना को तीन सेटों में हराया। WTA रैंकिंग्स में दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी ने शनिवार को पहला सेट हारने के बाद जीत दर्ज की और पहले वुमेंस ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब को अपने नाम किया।

पहला सेट हारने के बाद सबालेंका ने की जोरदार वापसी   

ऑस्ट्रेलियन ओपन वुमेंस सिंगल्स फाइनल में बेलारूस की आर्यना सबालेंका की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही। उन्हें पहले सेट में नाकामी मिली। एलेना रिबाकिना ने शुरुआत में ही उनके सर्विस को ब्रेक किया जिसके बाद सबालेंका वापसी नहीं कर सकीं और इस सेट को 4-6 से गंवा दिया।  

सबालेंका ने शानदार अंदाज में जीता पहला ग्रैंड स्लैम

बेलारुस की 5 फीट 11 इंच लंबी मजबूत कद काठी की इस खिलाड़ी ने एक सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की। इसके बाद मैच में उनका कोई सर्विस ब्रेक नहीं हुआ। उन्होंने दूसरे सेट को 6-3 से जीता। डिसाइडर सेट में 3-3 के स्कोर पर सर्विस करते हुए सबालेंका ने महत्वपूर्ण ब्रेक हासिल किया। इस गेम में उनके फोरहैंड की स्पीड 87 मील प्रति घंटे थी जबकि औसतन वह 77 मील प्रति घंटे के करीब फोरहैंड शॉट लगाती हैं। आखिरी गेम में सबालेंका ने मैच जीतने से पहले तीन मैच प्वाइंट गंवाए, फिर उन्होंने थोड़ा वक्त लेकर खुद को संभाला, फोकस किया और अपने चौथे मैच प्वाइंट पर रिबाकिना के फोरहैंड शॉट को बाहर मारते ही इतिहास रच दिया। सबालेंका ने मेलबर्न के सेंटर कोर्ट पर कजाखस्तान की रिबाकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त देकर ऑस्ट्रेलियन ओपन वुमेंस सिंगल्स टाइटल जीत लिया।

पांचवीं सीड सबालेंका खिताब जीतते ही पीठ के बल कोर्ट पर गिर गईं और उनकी आंखों से आंसू आ गए। सबालेंका ने मैच में रिबाकिना के 9 के मुकाबले 17 एस मारे और विरोधी के 103 के मुकाबले में 110 प्वाइंट्स जीते।

एश्ले बार्टी ऑस्ट्रेलियन ओपन ट्रॉफी के साथ आईं नजर

पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 एश्ले बार्टी जब मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरिना में सबालेंका की ट्रॉफी के साथ दिखीं तब वहां मौजूद तमाम फैंस हैरान हो गए। 26 साल की क्वींसलैंडर ने पिछले अप्रैल में टेनिस से संन्यास की घोषणा की थी। पिछले साल बार्टी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में डेनियल कोलिन्स को 6-3, 7-6 से हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement