Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

नोवाक जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, 22वां ग्रैंडस्लैम जीत की नडाल की बराबरी

Australian Open 2023: नोवाक जोकोविच ने फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: January 29, 2023 17:44 IST
Novak Djokovic- India TV Hindi
Image Source : AP Novak Djokovic

Australian Open 2023: सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर यहां अपना 10वां खिताब जीता। जोकोविच ने इस मैच में सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-6 से मात दी। ये जोकोविच के करियर का कुल 22वां ग्रैंडस्लैम है।

जोकोविच ने की नडाल की बराबरी

जोकोविच ने इस खिताबी जीत के साथ ही सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीत के मामले में स्पेन के महान टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल की बराबरी कर ली है। नडाल इस टूर्नामेंट के दूसरे ही राउंड में हारकर बाहर हो गए थे। जोकोविच ने लगातार तीन साल 2019, 2020 और 2021 में खिताब जीता, लेकिन 2022 संस्करण में भाग नहीं ले सके क्योंकि उन्हें कोविड-19 के का टीका ना लगवाने के चलते वीजा नहीं दिया गया था।

रैंकिंग में बने नंबर 1

हालांकि, सर्बियाई खिलाड़ी ने 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता और वो ये चैंपियनशिप जीतकर एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 रैंक पर लौट आए हैं। जोकोविच ने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब 15 साल पहले साल 2008 में जीता था और वह भी ऑस्ट्रेलियन ओपन में ही। जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने के बाद भावुक हो गए और वो अपने आंसुओं पर नियंत्रण नहीं रख सके।

2022 में चारों ग्रैंड स्लैम में जोकोविच का प्रदर्शन:

ऑस्ट्रेलियन ओपन: नहीं खेले

फ्रेंच ओपन: क्वार्टरफाइनल
विंबलडन: विजेता
यूएस ओपन: नहीं खेले

दूसरी ओर, आर्यना सेबलांका ने शनिवार को एलेना रयबकिना को हराकर महिलाओं में फाइनल जीता। बेलारूस की 24 वर्षीय ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। सबालेंका ने पहला सेट गंवा दिया लेकिन शानदार वापसी करते हुए रायबकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से हराया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement