Thursday, June 20, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने से जोकोविच को बड़ा फायदा, रैंकिंग में हासिल किया टॉप स्थान

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के साथ ही नोवाक जोकोविच ने रैंकिंग में कमाल कर दिया है।

Written By: India TV Sports Desk
Published on: January 31, 2023 0:30 IST
Novak Djokovic- India TV Hindi
Image Source : PTI Novak Djokovic

Australian Open 2023: सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर यहां अपना 10वां खिताब जीता। जोकोविच ने इस मैच में सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-6 से मात दी। ये जोकोविच के करियर का कुल 22वां ग्रैंडस्लैम है। इसी के साथ जोकोविच एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच चुके हैं।

जोकोविच का कमाल

ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियनशिप नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी एटीपी की नवीनतम रैंकिंग में कार्लोस अल्काराज को हटाकर एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गए। इससे पहले जोकोविच पांचवें स्थान पर काबिज थे और कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग के 50 साल के इतिहास में यह शीर्ष स्थान पर पहुंचने के क्रम में सबसे बड़ी छलांग है। यह जोकोविच के लिए शीर्ष रैंकिंग के साथ 374 वां सप्ताह होगा। जोकोविच ने रविवार को पुरुष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप और रिकॉर्ड बराबरी करने वाला 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। 

सबालेंका का भी कमाल

महिला वर्ग में खिताब जीतने वाली आर्यन सबालेंका डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पांचवें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग की बराबरी पर पहुंच गई। वह अब तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता इगा स्वियातेक से पीछे है। सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में एलेना रायबकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त देकर अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम जीता था। पिछले साल दो बार गैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची ओन्स  जाबूयेर दूसरे से तीसरे स्थान खिसक गईं।

चौथे, पांचवें और छठे पायदान पर क्रमश: जेसिका पेगुला, कैरोलिन गार्सिया और कोको गॉफ है। फाइनल में सबालेंका से शिकस्त का सामना करने वाली रायबाकिना 25वें पायदान से शीर्ष 10 में पहुंच गईं। एटीपी रैंकिंग में  अल्काराज दूसरे स्थान पर खिसक गये जबकि दिग्गज राफेल नडाल दूसरे से छठे पायदान पर फिसल गये। सिटसिपास हालांकि एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वह अगर फाइनल में जोकोविच को हरा देते तो रैंकिंग में शीर्ष पर होते।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement