Monday, April 29, 2024
Advertisement

Badminton World Championships: प्रणय ने हमवतन चैंपियन शटलर को हराया, साइना नेहवाल कड़े मुकाबले में हुईं बाहर

Badminton World Championships: लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे एचएस प्रणय ने अपने साथी खिलाड़ी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। वहीं ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल को एक मुश्किल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 25, 2022 18:08 IST
HS Prannoy, Saina Nehwal- India TV Hindi
Image Source : PTI HS Prannoy, Saina Nehwal

Highlights

  • एचएस प्रणय ने बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह
  • प्रणय ने हमवतन चैंपियन खिलाड़ी के खिलाफ दर्ज की जीत
  • साइना नेहवाल को कड़े मुकाबले में मिली हार

Badminton World Championships: भारतीय शटलर एचएस प्रणय का बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जोरदार प्रदर्शन का दौर लगातार जारी है। लेकिन इस बार उनकी इस जबरदस्त फॉर्म का नुकसान उठाने वाले खिलाड़ी भी भारतीय हैं। प्रणय ने टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर में हमवतन और कॉमनवेल्थ गेम्स चैम्पियन लक्ष्य सेन को शिकस्त देकर सबको हैरान कर दिया।  

प्रणय ने लक्ष्य को हराकर क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

लक्ष्य और प्रणय के बीच ये मैच करीब सवा घंटे तक चला जिसमें प्रणय ने 17-21, 21-16, 21-17 से जीत दर्ज की। अनसीडेड इंडियन शटलर प्रणय को पहले गेम में सेन से हार मिली जो लगभग हर बैडमिंटन फैंस के अनुमान के मुताबिक ही था। लेकिन दूसरे गेम से प्रणय ठीक उसी लय में दिखे जिसके दम पर उन्होंने पिछले राउंड में उन्होंने पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को हराया था। लक्ष्य ने कोशिश तो खूब की पर कोर्ट पर प्रणय का कमांड बेहतर नजर आया। इस जीत के बाद दोनों के बीच जीत हार का रिकॉर्ड 2-2 का हो गया है।

इससे पहले राउंड ऑफ 32 में भी प्रणय ने एक सनसनीखेज जीत दर्ज की थी। प्रणय ने दो बार के पूर्व विश्व चैंपियन मोमोटा के खिलाफ उम्मीदों से बढ़कर प्रदर्शन किया था। हालांकि मुकाबले के दौरान मोमोटा दर्शकों के फेवरेट थे, उन्हें खूब चीयर भी किया जा रहा था पर भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने उन्हें टिकने नहीं दिया। प्रणय ने मोमोटा को दूसरे दौर के मुकाबले में 21-17, 21-6 से पराजित किया था।

बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में अब एचएस प्रणय का मुकाबला चीन के झाओ जुन पेंग से होगा।

साइना नेहवाल को कड़े मुकाबले में मिली शिकस्त

साइना नेहवाल को थाईलैंड की विरोधी शटलर बुसानन ओंगबाम्रुंगफान से 17-21, 21-16, 13-21 से हार मिली। इस जीत से बुसानन का साइना के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-3 हो गया है। बुसानन ने शुरूआती गेम में 11-3 की बढ़त हासिल कर ली जिससे साइना दबाव में आ गयीं। हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने इस अंतर को कम करते हुए 17-19 कर लिया लेकिन थाईलैंड की खिलाड़ी ने आसानी से पहला गेम जीत लिया।

पहले गेम के अंत में वापसी ने साइना को आत्मविश्वास दिया और पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ब्रेक तक 11-7 से आगे हो गयी। उन्होंने आक्रामक खेलते हुए मैच को निर्णायक गेम तक पहुंचा दिया।

तीसरे गेम में दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी। पर बुसानन ने लय हासिल करनी शुरू दी और पांच अंक की बढ़त बनाई। वहीं साइना धीरे धीरे पिछड़ती रहीं और 26 साल की बुसानन ने सात मैच प्वाइंट से क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। 

मेंस डबल्स में भारत की दो जोड़ियां क्वार्टर फाइनल में

मेंस डबल्स में ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन के साथ सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी भी बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई।

अर्जुन और कपिला की अनसीडेड जोड़ी ने 58 मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले में सिंगापुर के टैरी ही और लोह कीन हीन पर 18-21, 21-15, 21-16 से जीत दर्ज की। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने डेनमार्क के जेप्पा बे और लासे मोल्हेडे की जोड़ी को 35 मिनट में 21-12, 21-10 से हरा दिया। अब उनका सामना क्वार्टरफाइनल में जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी की सेकेंड सीडेड जोड़ी से होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement