Saturday, April 20, 2024
Advertisement

BWF Rankings HS Prannoy: 2022 में प्रणय को नहीं मिला कोई सिंगल्स टाइटल, फिर भी हासिल किया ये खास मुकाम

BWF Rankings HS Prannoy: 2022 में एचएस प्रणय ने बढ़िया प्रदर्शन किया पर वे कोई भी इंडिविजुअल टाइटल जीतने में कामयाब नहीं हो सके। इसके बावजूद उन्होंने ताजा जारी रैंकिंग्स में एक खास मुकाम को हासिल कर लिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 27, 2022 20:23 IST
HS Prannoy- India TV Hindi
Image Source : PTI HS Prannoy

Highlights

  • BWF रैंकिंग्स में एचएस प्रणय ने लगाई छलांग
  • एचएस प्रणय ने BWF रैंकिंग्स में 4 साल बाद हासिल किया खास मुकाम
  • लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु टॉप-10 में शामिल

BWF Rankings HS Prannoy: भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय के लिए 2022 एक यादगार साल रहा। वे 2022 थॉमस कप में भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा थे जिसने इतिहास में पहली बार इस टूर्नामेंट में मेडल जीता। प्रणय ने क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के खिलाफ सिंगल्स डिसाइडर मैच में लियोंग जुन हाओ को हराया और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया। डेनमार्क के खिलाफ सेमीफाइनल में एकबार फिर से उन्होंने डिसाइडर मैच जीतकर भारत को फाइनल में जगह दिलाई। भारत ने पहली बार गोल्ड मेडल को अपने नाम किया। वे थॉमस कप में भारत के बेस्ट प्लेयर साबित हुए।

टीम इवेंट में इस शानदार सफलता के बावजूद प्रणय इस साल कोई भी इंटरनेशनल खिताब नहीं जीत सके। हालांकि वे स्विस ओपन में रनर अप रहे और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से पहले हुए कई टूर्नामेंट में वे क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल तक पहुंचे पर उन्हें खिताबी जीत नहीं मिली। इसके बावजूद उन्होंने ताजा जारी BWF रैंकिंग्स में एक खास मुकाम हासिल कर लिया है।   

एचएस प्रणय की टॉप-15 में वापसी

एचएस प्रणय ने मंगलवार को जारी नई बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-15 में एंट्री कर ली है। उन्होंने एक स्थान की छलांग लगाकर ये पोजीशन हासिल की है। हाल ही में प्रणय ने अच्छा प्रदर्शन किया है। वह विश्व चैंपियनशिप और जापान ओपन सुपर 750 में बैक टू बैक क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। उन्होंने लगभग 4 साल बाद टॉप-15 में वापसी की है। पिछली बार, वह अक्टूबर, 2018 में दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी थे।

टॉप-10 में लक्ष्य सेन अकेले भारतीय

वहीं लक्ष्य सेन पुरुषों की रैंकिंग में अपना नौवां स्थान बनाए रखा जबकि किदांबी श्रीकांत एक स्थान ऊपर चढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए।

सिंधु अपने स्थान पर कायम, साइना को फायदा

चोट के कारण दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु वर्ल्ड चैंपियनशिप और जापान ओपन से बाहर हो गई थीं। उन्होंने ताजा जारी रैंकिंग्स में अपना छठा स्थान कायम रखा है। वहीं लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल महिलाओं की सूची में एक स्थान आगे बढ़कर 31वें स्थान पर पहुंच गईं।

रंकीरेड्डी और शेट्टी की जोड़ी टॉप-10 में

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की मेंस डबल्स जोड़ी आठवें स्थान पर काबिज है। एक अन्य भारतीय मेंस डबल्स जोड़ी एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला तीन पायदान की छलांग के साथ 23वें स्थान पर पहुंच गईं। दूसरी ओर, अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी वुमेंस डबल्स में में दो स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement