Friday, March 29, 2024
Advertisement

Commonwealth Fencing Championship: भारत की तलवारबाज भवानी देवी ने जीता गोल्ड, टोक्यो ओलंपिक में भी रच चुकी हैं इतिहास

Commonwealth Fencing Championship: भारतीय महिला तलवारबाज सीए. भवानी देवी ने लंदन में आयोजित कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल कर देश के नाम एक और उपलब्धि दर्ज कर दी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 11, 2022 7:20 IST
भारतीय तलवारबाज सीए....- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय तलवारबाज सीए. भवानी देवी

Highlights

  • भवानी देवी इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय
  • टोक्यो ओलंपिक में पहली जीत के साथ भी भवानी देवी रच चुकी हैं इतिहास
  • 2010 की फिलीपींस एशियन चैंपियनशिप में जीता था पहला मेडल

Commonwealth Fencing Championship: भारत की भवानी देवी ने लंदन में आयोजित हुई राष्ट्रमंडल तलवारबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर अपने करियर में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। विश्व में 42वें रैकिंग की भारतीय तलवारबाज ने सीनियर महिला सेबर व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को 15-10 से हराया। इससे पहले भवानी पिछले साल भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में भी इतिहास रच चुकी थीं। साथ ही इंटरनेशनल स्तर पर वह भारत के लिए गोल्ड जीतने वाली पहली तलवारबाज भी बन गई हैं।

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनने के बाद चेन्नई में जन्मी भवानी ने अपने खेल में लगातार प्रगति की है। उन्होंने इस्तांबुल में खेले गए विश्व कप से इस साल की शुरुआत की जिसमें वह 23वें स्थान पर रहीं। इसके बाद भवानी ने जुलाई में काहिरा में विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और दूसरे दौर तक पहुंचने में सफल रहीं। राष्ट्रमंडल तलवारबाजी चैंपियनशिप इस साल उनका दसवां अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। 

अपनी जीत पर भवानी ने कहा, ‘‘फाइनल बेहद कड़ा था और मैं इस साल भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीतकर बेहद प्रसन्न हूं। मेरे लिए इस साल का सफर अभी तक बहुत अच्छा रहा है और मैं आगामी प्रतियोगिताओं में भी यही लय बरकरार रखना चाहती हूं।’’ भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव राजीव मेहता उन्हें देश में तलवारबाजी की मशालवाहक के रूप में देखते हैं। मेहता ने कहा, ‘‘वह भारत के प्रत्येक तलवारबाज के लिए प्रेरणा है और उसके कारण कई युवा इस खेल में वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ने का सपना देखते हैं। इस स्वर्ण पदक से हमारा विश्वास बढ़ा है कि भारत में तलवारबाजी खेल आगे बढ़ रहा है।’’ 

भवानी के तलवारबाजी करियर की उपलब्धियां

  1. साल 2010 में फिलीपींस में एशियन फेंसिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता 
  2. साल 2012 में जर्सी कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में सिल्वर व ब्रांज मेडल जीता
  3. 2017 में आइसलैंड में हुए एक टूर्नामेंट में इंटरनेशनल लेवल पर पदक जीतने वाली पहली 
  4. साल 2018 में रेकजाविक में हुए तुरनोई सैटेलाइट फेंसिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता
  5. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज
  6. टोक्यो ओलंपिक के पहले मैच में जीत, ओलंपिक में जीत दर्ज करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज (2020/21)
  7. कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप: इंटरनेशनल स्तर पर भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली तलवारबाज (2022)

टोक्यो ओलंपिक में जीता सभी का दिल

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए मेडल न ला पाने के बाद देशवासियों से माफी की मांग कर एक भावुक संदेश देने वाली भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने भले पदक ना जीता हो लेकिन दिल सभी का जीत लिया था। देश की इस होनहार बेटी ने ओलंपिक में भले ही जीत हासिल न की हो, लेकिन अपने शानदार प्रदर्शन से पहले मैच में जीत हासिल कर इतिहास रच दिया था। उन्होंने ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजिजि पर 15-3 से एकतरफा जीत दर्ज की थी। वह भारत के लिए एक तलवारबाज के तौर पर ओलंपिक में पहली जीत हासिल करने वाली खिलाड़ी बनी थीं। हालांकि वे दूसरा मैच हार गईं लेकिन फिर भी वह टोक्यो में इतिहास रचकर भारत लौटी थीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement