Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

CWG 2022 : ऑस्ट्रेलियाई तैराक एम्मा मैककॉन के नाम अनोखा विश्व रिकॉर्ड, अकेले जीत लिए इतने मेडल

CWG 2022 Emma McKeon ; ऑस्ट्रेलियाई एम्मा मैककॉन ने एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड बनाया है। मैककॉन ने इन कॉमनवेल्थ गेम्स में तैराकी की अलग अलग श्रेणियों में कुल मिलाकर 8 मेडल किए अपने नाम

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: August 09, 2022 13:32 IST
GETTY IMAGES- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES GETTY IMAGES

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया की तैराक एम्मा मैककॉन ने इस साल जीते कुल मिलाकर आठ मेडल
  • 56 देशों से ज्यादा मेडल अकेले एम्मा मैककॉन ने अपने नाम किए हैं
  • इस बार सबसे ज्यादा मेडल जीतकर ऑस्ट्रेलिया नंबर एक, चौथे नंबर पर रहा भारत

CWG 2022 Emma McKeon; कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की मेजबानी इस साल बर्मिंघम ने की। अब खेल खत्म हो गए हैं। इस बार भी हमेशा की तरह कॉमनवेल्थ गेम्स में कई नए रिकॉर्ड बने और पुराने रिकॉर्ड तोड़े गए। यह अब तक के होने वाले सर्वश्रेष्ठ कॉमनवेल्थ गेम्स में से एक है, पिछले 11 दिनों में 72 देशों के 4500 एथलीट्स ने इन कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया। कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया ने 67 गोल्ड मेडल, 57 सिल्वर मेडल और 54 ब्रोंज मेडल को मिलाकर 178 मेडल जीते और मेडल टैली में नंबर एक पर रहा है। इंग्लैंड बेहद ही कम अंतर से दूसरे स्थान पर रहा, उसने 57 गोल्ड मेडल, 66 सिल्वर मेडल और 53 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 176 मेडल जीते। 61 मेडलों  के साथ भारत ने चौथा स्थान हासिल किया, क्योंकि उन्होंने कुल 22 गोल्ड मेडल, 16 सिल्वर मेडल और 23 ब्रॉन्ज मेडल जीते।

ऑस्ट्रेलिया की तैराक हैं एम्मा मैककॉन 

तमाम शानदार प्रदर्शनों के बीच 28 साल  की ऑस्ट्रेलियाई एम्मा मैककॉन ने एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड बनाया है। मैककॉन ने इन कॉमनवेल्थ गेम्स में तैराकी की  अलग अलग श्रेणियों  में कुल एक सिल्वर मेडल, एक ब्रॉन्ज और 6 गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। कुल मिलाकर मैककॉन ने 8 मेडल इन कॉमनवेल्थ गेम्स में जीते है। यह 8 मेडल जीतकर मैककॉन ने एक गजब का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और वो रिकॉर्ड है कि इन कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके 56 देशों से ज्यादा मेडल उनके अकेले के पास है। हाल ही में खत्म हुए कॉमनवेल्थ गेम्स  में 72 देशों, क्षेत्रों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से केवल 16 ने आठ या अधिक पदक जीते।

एम्मा मैककॉन का एक विश्व रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूटा
एम्मा जेनिफर मैककॉन चार बार की विश्व रिकॉर्ड धारक हैं, जिनमें से तीन तोड़े जा चुके हैं, लेकिन उनमें से एक अभी भी कोई तोड़ नहीं पाया है। एम्मा जेनिफर मैककॉन ने यह सभी रिकॉर्ड  4×100 मीटर फ्री स्टाइल रिले में ही अपने नाम किए हैं। एम्मा मैककॉन के नाम 11ओलंपिक मेडल हैं, जो की ऑस्ट्रलियाई एथलीट द्वारा जीते गए सबसे ज्यादा मेडल है। मैककॉन ने रियो डी जनेरियो में 2016 समर ओलंपिक में एक गोल्ड मेडल और टोक्यो में 2020 के  ओलंपिक खेलों में कुल चार गोल्ड मेडल जीते। 2022 राष्ट्रमंडल खेल जो 28 जुलाई से शुरू हुए थे, आधिकारिक तौर पर 8 अगस्त को खत्म  हुए, अगले कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया करेगा जो की साल 2026 में होंगे।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement