Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

CWG 2022 India: जब भारतीय खिलाड़ियों के जज्बे को देख दंग रह गई दुनिया, देखें वे खास पल जिसने देश को कर दिया भावुक

CWG 2022 India: भारत को इस बार के कामनवेल्थ गेम्स में 22 गोल्ड समेत कुल 61 पदक मिले।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: August 09, 2022 12:55 IST
Emotional moments of CWG 2022- India TV Hindi
Emotional moments of CWG 2022

Highlights

  • भारत के अविनाश साबले ने तोड़ा केन्या का वर्चस्व
  • एल्डोस पॉल ने रचा इतिहास
  • लॉन बॉल्स में देश को पहली बार मिला गोल्ड

CWG 2022 India: कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें संस्करण का समापन हो चुका है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित किए गए इन खेलों में इस बार भारत का प्रदर्शन शानदार रहा और उसके खाते में 22 गोल्ड समेत कुल 61 मेडल आए। हालांकि 2018 की तुलना में उसके पदकों की संख्या में कमी रही। बावजूद इसके भारत के लिए ये खेल कई मायनों में खास साबित हुए। भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता और कई ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए देश को यादगार पलों का गवाह भी बनाया। इस बार के राष्ट्रमंडल खेलों में युवा और अनुभव का बेहतरीन तालमेल देखने को मिला। युवा खिलाड़ियों ने अपने पहले प्रयास में मेडल जीते तो वहीं कई पुराने और अनुभवी खिलाड़ियों ने अपना सपना पूरा किया। आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ यादगार पलों पर जब जिसने देश को भावुक कर दिया।

अविनाश साबले:

भारतीय सेना में कार्यरत अविनाश साबले ने वह कर दिखाया जिसकी शायद ही किसी ने उम्मीद की होगी। अविनाश ने 3000 मीटर स्टिपलचेज में केन्या का वर्चस्व तोड़ते हुए देश को पहली बार सिल्वर मेडल दिलाया। उनकी उपलब्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 1998 से 2018 तक लगातार केन्या के खिलाड़ियों ने ही टॉप तीन पर कब्जाए जमाए रखा था। लेकिन इस बार अविनाश बेहद करीब से गोल्ड जीतने से चूके मगर सिल्वर जीतकर इतिहास रचने में कामयाब रहे।

लॉन बॉल्स:

भारत की महिला टीम ने फोर इवेंट (चार खिलाड़ियों के मैच) में देश को पहला मेडल दिलाया और वह भी सीधा गोल्ड। लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की की महिला टीम ने एक ऐसे खेल में देश को गोल्ड दिलाया जिसके बारे में शायद ही किसी ने कभी कुछ सुना होगा। भारतीय टीम ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से शिकस्त देकर इतिहास रचा।

सौरव घोषाल:

भारत के स्टार स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने देश को इस खेल के एकल स्पर्धा में पहली बार पदक दिलाया। 35 साल के घोषाल इस स्पर्धा का अपना पहला मेडल जीतने के बाद भावुक हो गए और वहीं कोर्ट में रोने लगे। उनके इस पल का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ।

महिला हॉकी टीम:

भारतीय महिला हॉकी टीम ने इस बार कांस्य पदक पर कब्जा जमाया और 16 साल बाद देश को दोबारा पदक दिलाया। हालांकि टीम के लिए यह सफर काफी चुनौतिपूर्ण और उतार-चढ़ाव भरा रहा। उन्हें सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बावजूद शूटआउट में अंपायर की एक गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा और टीम फाइनल में पहुंचने से चूक गई। इसके बाद ब्रॉन्ज मेडल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में उसने जबरदस्त प्रदर्शन किया लेकिन एक बार फिर से परिणाम शूटआउट से निकला। इस बार हालांकि उसने आखिरी सेकेंड तक चले रोचक मुकाबले में कप्तान सविता पुनिया की शानदार गोलकीपिंग की वजह से बाजी अपने नाम कर लिया।

ट्रिपल जंप:

एथलेटिक्स में इस बार भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और नीरज चोपड़ा की कमी नहीं खलने दी। सबसे ज्यादा चौंकाने वाला प्रदर्शन पुरुषों के ट्रिपल जंप में देखने को मिले। भारत के एल्डोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर ने गोल्ड और सिल्वर जीतकर देश को इस खेल में पहली बार पदक दिलाया। दिलचस्प यह था कि भारत की तरफ से इस खेल के फाइनल में तीन खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया था और तीनों टॉप चार में रहे।

अचंता शरत कमल:

भारत के अनुभवी पैडलर अचंता शरत कमल ने इस बार के खेलों में तीन गोल्ड समेत चार पदक जीते। 40 साल के शरत ने टेबल टेनिस के खेल में 16 साल बाद दूसरी बार एकल स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा उन्होंने अपने से उम्र में 16 साल छोटी श्रीजा अकुला के साथ मिलकर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए देश को मिक्स्ड डबल्स में पहली बार गोल्ड मेडल दिलाया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement