fifa-world-cup-2022

FIFA Sunil Chhetri: फीफा ने सुनील छेत्री को दिया वो सम्मान, गर्व से ऊंचा हो जाएगा सर

FIFA Sunil Chhetri: मंगलवार को फीफा ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए सुनील छेत्री को सम्मानित किया है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: September 28, 2022 21:40 IST
Sunil Chhetri- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (FIFA) FIFA shared Sunil Chhetri Image

Highlights

  • फीफा ने सुनील छेत्री को पोस्ट शेयर कर किया सम्मानित
  • वर्ल्ड में तीसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले एक्टिव खिलाड़ी हैं छेत्री
  • सिर्फ रोनाल्डो और मैसी से पीछे हैं सुनील छेत्री

FIFA Sunil Chhetri: भारत के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री सिर्फ भारत के ही स्टार नहीं हैं बल्कि वह एक आइकॉन भी हैं। उन्हें करोड़ों युवा फॉलो तो करते ही हैं साथ ही उन्हें अपना रोल मॉडल भी मानते हैं। पिछले कुछ दशकों में उन्होंने भारत में फुटबॉल जैसे खेल को एक अलग पहचान दिलवाई है। उन्होंने कई मौकों पर देश का नाम रौशन किया है। छेत्री भारत के कप्तान होने के साथ एक बेहतरीन खिलाड़ी भी है। उनकी काबिलियत किसी से छिपी नहीं है। अब फुटबॉल की सबसे बड़ी गवर्निंग बॉडी फीफा ने भी उनकी सराहना की है।    

सिर्फ रोनाल्डो और मैसी से पीछे छेत्री 

दरअसल, फीफा ने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को उनके जीवन और करियर पर तीन एपिसोड की सीरीज जारी कर सम्मानित किया है। भारत के सबसे सफल फुटबॉलरों में से एक, छेत्री देश के सर्वकालिक शीर्ष गोल स्कोरर और सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अपने डेब्यू के बाद से 131 आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में 84 गोल किए हैं, जो मैसी के 90 और रोनाल्डो के 117 गोल से पीछे हैं।

फीफा ने अपने विश्व कप हैंडल से ट्वीट किया, "आप रोनाल्डो और मैसी के बारे में सब जानते हैं। अब तीसरे सबसे अधिक गोल करने वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी की कहानी के बारे में जान लें । सुनील छेत्री, कप्तान फैंटास्टिक अब फीफा प्लस पर उपलब्ध हैं।"

वर्तमान में 38 वर्षीय कप्तान लियोनल मैसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खेल के दिग्गजों के पीछे तीसरे सबसे अधिक सक्रिय अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। सीरीज के पहले एपिशोड में छेत्री के डेब्यू और उनके फुटबॉल करियर के शुरूआती दिनों को देखा जाएगा।

फीफा ने बनाय तीन एपिशोड का विडियो 

पहले एपिसोड के सारांश में कहा गया, "पहला एपिसोड हमें वापस वहीं ले जाता है जहां यह सब शुरू हुआ था। उनके करीबी सहयोगी, प्रियजन और फुटबॉल सहयोगी उनकी कहानी बताने में मदद करते हैं।" दूसरे एपिसोड में राष्ट्रीय टीम के साथ छेत्री के शुरूआती दिनों की कहानी है, जो पेशेवर फुटबॉल खेलने के अपने सपने को साकार करते हैं। तीसरे और अंतिम एपिसोड में दिखाया गया है कि कैसे छेत्री अपने पेशेवर और निजी जीवन की ऊंचाइयों तक पहुंचते हैं। फीफा ने ब्राजील और बार्सिलोना के दिग्गज रोनाल्डिन्हो और इंग्लैंड के दिग्गज गैरी लिनेकर पर एक डॉक्यूमेंट्री भी जारी किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड