Sunday, April 28, 2024
Advertisement

French Open Final: फाइनल में अपने 'आइडल' को चुनौती देंगे कैस्पर रूड, राफेल नडाल ट्रॉफी नंबर-14 के लिए तैयार

ओपन एरा में सबसे ज्यादा 21 ग्रैंड स्लैम जीत चुके राफेल नडाल का मुकाबला पहली बार किसी स्लैम के फाइनल में पहुंचे कैस्पर रूड से होगा।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 04, 2022 12:56 IST
फ्रेंच ओपन फाइनल में...- India TV Hindi
Image Source : AP फ्रेंच ओपन फाइनल में नडाल का मुकाबला रूड से

Highlights

  • फ्रेंच ओपन के फाइनल मुकाबले में राफेल नडाल की टक्कर कैस्पर रूड से
  • सेमीफाइनल में ज्वेरेव की इंजरी के कारण नडाल को मिला था वॉकओवर
  • रूड ने सेमीफाइनल में सिलिच को चार सेटों में दी शिकस्त

राफेल नडाल अपने 14वें फ्रेंच ओपन फाइनल में कैस्पर रूड का सामना करेंगे। 2005 से 2020 तक, रोलैंड गैरोस पर 13 बार ट्रॉफी उठा चुके नडाल पहले ही सर्वाधिक फ्रेंच ओपन टाइटल जीतने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। अब तक, उनसे अधिक किसी एक मेजर खिताब को किसी दूसरे पुरुष या महिला खिलाड़ी ने नहीं जीता है। ऐसे में एक और जीत से राफा अपने ही रिकॉर्ड को और बेहतर बनाएंगे।

नडाल ऐसे पहुंचे फाइनल में

नडाल 14वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे

Image Source : AP
नडाल 14वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे

स्पेनिश सुपरस्टार ने सेमीफाइनल मुकाबला एलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ खेला था। इस मैच में जर्मन प्लेयर को 7-6 (10/8), 6-6 के स्कोर लाइन पर टखने में चोट लग गई थी जिसके बाद उन्होंने खेल बीच में छोड़ दिया, जिससे राफा को वॉकओवर मिल गया था। इससे पहले हुए क्वार्टरफाइनल में नडाल ने वर्ल्ड नंबर-1 और डिफेंडिंग चैंपियन नोवाक जोकोविच को शिकस्त दी थी। इस जीत ने फ्रेंच ओपन में उनके रिकॉर्ड को 111 जीत और सिर्फ तीन हार तक पहुंचा दिया।   

सिलिच को हराकर फाइनल में पहुंचे रूड

कैस्पर रूड  पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे

Image Source : AP
कैस्पर रूड  पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे

वहीं दूसरे सेमीफाइनल में रूड ने मारिन सिलिच को 3-6, 6-4, 6-2, 6-2 से शिकस्त दी। इस मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-8 रूड ने सिलिच के खिलाफ 16 एस और 41 विनर्स लगाए. रूड किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले नॉर्वे के पहले खिलाड़ी हैं और वह नडाल को अपना आदर्श मानते हैं।

नाटकीय परिस्थिति के कारण कुछ देर तक रोकना पड़ा मैच

इनवायर्नमेंटल प्रोटेस्टर के कारण रुका मैच 

Image Source : AP
इनवायर्नमेंटल प्रोटेस्टर के कारण रुका मैच 

 

कैस्पर रूड को यह जीत नाटकीय परिस्थितियों में मिली। इस मुकाबले के दौरान एक पर्यावरण समर्थक अचानक कोर्ट पर दौड़कर आ गई और खुद को नेट से बांध लिया, जिससे मैच को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा।

नडाल और रूड की जंग में किसका पलड़ा भारी?

फ्रेंच ओपन फाइनल में नडाल का मुकाबला रूड से

Image Source : AP
फ्रेंच ओपन फाइनल में नडाल का मुकाबला रूड से

ओपन एरा में सबसे ज्यादा 21 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल का पहली बार किसी स्लैम के फाइनल में पहुंचे रूड के साथ मुकाबला काफी हद तक बेमेल नजर आ सकता है। नडाल अपने करियर में 1000 से ज्यादा जीतें दर्ज कर चुके हैं जबकि रूड का आंकड़ा 143 तक पहुंचा है। राफा ने करियर में 91 टाइटल जीते हैं जबकि रूड अब तक सिर्फ आठ टाइटल जीत पाए हैं। बेशक पलड़ा वर्ल्ड नंबर-5 नडाल का भारी है, लेकिन कोर्ट में उतरने से पहले कैस्पर रूड को खारिज करना बड़ी भूल साबित हो सकती है, जो नडाल हरगिज नहीं करने वाले।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement