Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hockey World Cup 2023: रंगारंग आगाज के बाद अब कांटे की टक्कर की बारी, जानें भारत-स्पेन मैच से जुड़ी सभी बातें

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन ओडिशा के दो शहर भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 जनवरी से 29 जनवरी तक किया जा रहा है। 11 जनवरी को टूर्नामेंट की धमाकेदार ओपनिंग सेरेमनी हुई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 12, 2023 8:10 IST
भारतीय टीम स्पेन के...- India TV Hindi
Image Source : PTI, TWITTER भारतीय टीम स्पेन के खिलाफ खेलेगी पहला मुकाबला

Hockey World Cup 2023: हॉकी के महाकुंभ की शुरुआत बुधवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में हुए रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो गई है। इस आयोजन में ओडिशा के सीएम नवीम पटनायक और देश के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। वहीं बॉलीवुड के बड़े नाम रणवीर सिंह और दिशा पाटनी भी इस कार्यक्रम का हिस्सा थे। अब वर्ल्ड कप के मुकाबलों की शुरुआत 13 जनवरी 2023 से होगी। पहले दिन चार मुकाबले खेले जाएंगे। दिन का आखिरी मुकाबला होगा भारत और स्पेन के बीच। यह मुकाबला बेहद कांटे का हो सकता है क्योंकि अभी तक दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों का रिकॉर्ड बेहद रोमांचक रहा है।

सबसे पहले आपको बता दें कि हॉकी विश्व कप का यह 15वां संस्करण है। इस बार कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को 4-4 के चार ग्रुपों में बांटा गया है। भारतीय टीम इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ ग्रुप डी में है। लीग स्टेज पर प्रत्येक टीम को 3-3 मुकाबले खेलने होंगे। यानी भारतीय टीम स्पेन के बाद इंग्लैंड और वेल्स से ग्रुप राउंड में भिड़ेगी। इसके बाद हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें क्वार्टरफाइनल में जाएंगी। फिर चार टीमें सेमीफाइनल के लिए यहां से क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद 29 जनवरी को दो टॉप टीमों के बीच होगा फाइनल मुकाबला और सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें ब्रॉन्ज मेडल मैच में भिड़ेंगी।

कब और कहां खेला जाएगा भारत-स्पेन का मुकाबला?

भारत और स्पेन के बीच मुकाबला 13 जनवरी 2023 शुक्रवार के दिन ओडिशा के राउरकेला स्थित बिरसा मुंडा स्टेडियम में होगा। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा। इससे पहले भी तीन मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें अर्जेंटीना का सामना साउथ अफ्रीका से भुवनेश्वर में दोपहर 1 बजे, इसी ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया का सामना फ्रांस से दोपहर 3 बजे होगा। वहीं भारत-स्पेन मैच से पहले राउरकेला में शाम 5 बजे से इंग्लैंड और वेल्स का मैच होगा। दूसरे मैच में भी इसी मैदान पर टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी को उतरेगी। वहीं 19 जनवरी को टीम लीग का आखिरी मैच वेल्स के खिलाफ भुवनेश्वर में खेलेगी। भारत के सभी लीग मैच शाम 7 बजे से शुरू होंगे। हॉकी वर्ल्ड कप का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगा।

कैसा है भारत-स्पेन का हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और स्पेन के बीच जैसा कि हमने बताया कि हमेशा से कांटे की टक्कर रही है। दोनों के बीच अभी तक हुए मैचों के आंकड़े भी इस बात के गवाह हैं। भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन के खिलाफ अभी तक कुल 33 मैच खेले हैं। वर्ल्ड हॉकी रैंकिंग में छठे नंबर पर काबिज टीम इंडिया ने स्पेन को 13 बार हराया है तो 8वें स्थान पर काबिज स्पेन ने भी 13 बार बाजी मारी है। यानी दोनों टीमें 13-13 मैच जीती हैं। वहीं सात मुकाबले भारत और स्पेन के बीच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। आखिरी बार दोनों टीमों का सामना अक्टूबर 2022 में प्रो लीग में हुआ था। पहला मुकाबला यहां भारतीय टीम ने शूटआउट में जीता था। वहीं दूसरे मुकाबले में उसे 3-2 से हार झेलनी पड़ी थी। 

भारत-स्पेन दोनों की टीमें इस प्रकार हैं:-

भारत: पीआर श्रीजेश (गोलकीपर), कृष्णा पाठक (गोलकीपर), अरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास, नीलम संजीप एक्स, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांता शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह।

स्पेन: एंड्रियास रफी, एलेजांद्रो अलोंसो, सीजर क्यूरील, जावी गिस्पर्ट, बोर्जा लाकाले, अलवारो इग्लेसियस, इग्नासियो रोड्रिग्ज, एनरिक गोंजालेज, जेरार्ड क्लैप्स, एंड्रियास रफी, जोर्डी बोनास्त्रे, जोकिन मेनिनी, मारियो गारिन (गोलकीपर), मार्क रेने, मार्क मिरालेस (कप्तान), पेपे कुनील, मार्क रिकसेन्स, पाउ कुनील, मार्क विजकैनो।

यह भी पढ़ें:-

Hockey World Cup 2023: 47 सालों से है भारत को वर्ल्ड कप का इंतजार, जानें कब और कहां खेले जाएंगे सभी मुकाबले

Hockey World Cup: ऑस्ट्रेलिया नहीं पाकिस्तान है सबसे आगे, जानें भारत समेत कब कौन सी टीम बनी चैंपियन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement