Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Hockey World Cup 2023: भारत को आधी सदी से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार, यूरोप की दिग्गज टीम के खिलाफ होगा अभियान का आगाज

Hockey World Cup 2023: ओडिशा में अगले साल आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप में भारत को ग्रुप डी में रखा गया है जिसमें यूरोप की मजबूत टीमें भी शामिल हैं। भारत ने अब तक सिर्फ एक बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 27, 2022 19:42 IST
Indian Men's Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Men's Hockey Team

Highlights

  • ओडिशा में आयोजित होगा हॉकी वर्ल्ड कप 2023
  • भारत ग्रुप डी में यूरोप की दिग्गज टीमों के साथ शामिल
  • भारत को 47 सालों से हॉकी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार

Hockey World Cup 2023: भारत अगले साल होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल हॉकी के साथ तालमेल में इस ग्लोबल इवेंट के लिए हॉकी इंडिया ने कार्यक्रम का ऐलान भी कर दिया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक भारत ओडिशा में आयोजित होने वाले पुरुषों के हॉकी वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत राउरकेला में करेगा।

भारत का पहला मुकाबला स्पेन से होगा

मेजबान भारत एफआईएच ओडिशा हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में पूल डी में है जहां उसके साथ इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स जैसी यूरोप की दिग्गज टीमें हैं। विश्व में पांचवें स्थान पर काबिज भारत अपना पहला मैच 13 जनवरी को राउरकेला में आठवें स्थान पर मौजूद स्पेन के खिलाफ खेलकर मिशन वर्ल्ड कप का आगाज करेगा। भारत और स्पेन के बीच होने वाले इस खास मैच का आयोजन नवनिर्मित बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में शाम 7 बजे प्राइम-टाइम पर खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का पहला मैच, पहले दिन 2016 के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दोपहर 1 बजे से खेला जाएगा। दिन का दूसरा मैच भी भुवनेश्वर में खेला जाएगा, जिसमें विश्व नंबर 1 आस्ट्रेलिया फ्रांस से भिड़ेगा। राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में उद्घाटन मैच इंग्लैंड और वेल्स के बीच होगा। भारत और स्पेन दिन के आखिरी मैच में मुकाबला करेंगे।

भारत को 47 साल से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार

भारत ने पिछली बार हॉकी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 1975 में कुआलालंपुर, मलेशिया में जीती थी। इसके बाद भारतीय टीम को इस ग्लोबल इवेंट में कभी कोई ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला। अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बने 48 साल हो जाएंगे। भारत ने पिछली बार आर्च राइवल्स पाकिस्तान को शिकस्त देकर वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था।  

4 ग्रुप्स की 16 टीमों के बीच होगा मुकाबला

टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत, इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स पूल डी में शामिल टीमें हैं। 8 सितंबर को आयोजित ड्रा के अनुसार, 16 टीमों को चार समूहों में विभाजित किया गया है। पूल ए में आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका होंगे। पूल बी में बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया और जापान शामिल हैं जबकि पूल सी में नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया और चिली शामिल हैं।

एफआईएच वर्ल्ड कप 2023 में कुल मिलाकर 44 मैच खेले जाएंगे, फाइनल 29 जनवरी (स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे) को भुवनेश्वर में होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement