Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्रणय को वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज के बाद हुआ तगड़ा फायदा, रैंकिंग में इस स्थान पर पहुंचे

वर्ल्ड चैंपियनशिप में हाल ही में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले एचएस प्रणय को उनके करियर में और बड़ा फायदा हुआ है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 30, 2023 12:04 IST
HS Prannoy- India TV Hindi
Image Source : GETTY HS Prannoy

भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय ने पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन किया है। प्रणय ने दुनियाभर के बड़े से बड़े टूर्नामेंट भारत का नाम रौशन किया है। हाल ही में खत्म हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रणय ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे। जिससे उनको रैंकिंग में तगड़ा फायदा हुआ है।

प्रणय की लगी लौटरी

विश्व चैंपियनशिप में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर, शीर्ष भारतीय शटलर एचएस प्रणय ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग हासिल की। वह बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा मंगलवार को जारी नवीनतम चार्ट में छठे नंबर पर पहुंच गए। हाल ही में कोपेनहेगन में विश्व चैंपियनशिप में अपना पहला कांस्य पदक जीतने के बाद, प्रणय पुरुष एकल वर्ग में 72437 अंकों के साथ अपने करियर की नई उच्चतम रैंक हासिल करने के लिए तीन स्थान ऊपर चढ़े।

टॉप 10 में एकमात्र भारतीय

विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन को हराने वाले प्रणय पुरुष एकल सूची में शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। 31 वर्षीय खिलाड़ी इस साल दो फाइनल में पहुंचे। उन्होंने इस मई में मलेशिया मास्टर्स में अपना पहला बीडब्ल्यूएफ खिताब जीता और इस महीने की शुरुआत में चीन के वेंग होंग यांग के खिलाफ तीन गेम की रोमांचक लड़ाई के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में उपविजेता रहे।

12वें नंबर पर सेन

अन्य भारतीय शटलरों में, लक्ष्य सेन विश्व चैंपियनशिप के तीसरे दौर में बाहर होने के बाद एक स्थान गिरकर 12वें नंबर पर आ गए, जबकि किदांबी श्रीकांत विश्व चैंपियनशिप में जल्दी बाहर होने के बावजूद 20वें स्थान पर बने रहे। महिला एकल में पूर्व विश्व चैंपियन पीवी सिंधु विश्व चैंपियनशिप के पहले दौर में बाहर होने के बाद एक स्थान ऊपर 14वें स्थान पर पहुंच गईं। पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी किम एस्ट्रुप-एंडर्स रासमुसेन के खिलाफ विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में हार के बावजूद अपने दूसरे स्थान पर कायम हैं।

ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी विश्व चैंपियनशिप में प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद दो स्थान के फायदे से विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement