Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Australia Open के फाइनल में पहुंचे एचएस प्रणय, चीन के खिलाड़ी से होगा फाइनल

एचएस प्रणय ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के सेमीफाइनल में भारत के ही खिलाड़ी को हराया और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। प्रणय इस साल दूसरी बार सुपर 500 स्तर के टूर्नामेंट के फाइनल में हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 05, 2023 21:41 IST
HS Prannoy- India TV Hindi
Image Source : GETTY एचएस प्रणय

भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अब वह ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने शनिवार को भारत के ही प्रियांशु राजावत को सीधे गेम में हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वर्ल्ड रैंकिंग में नौवें नंबर के खिलाड़ी प्रणय ने 21 साल के राजावत को सिर्फ 43 मिनट के मुकाबले में हरा दिया। उन्होंने इस मैच को 21-18, 21-12 से खत्म करते हुए अपने नाम किया। राजावत पहली बार सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। आपको बता दें कि राजावत ऑरलियन्स मास्टर्स चैंपियन रह चुके हैं। भारत को दोनों ही खिलाड़ियों को जीत में फायदा ही था।

इस खिलाड़ी से होगा फाइनल मैच

राजावत ने मैच के पहले गेम में अच्छा प्रदर्शन किया और छठी वरीयता प्राप्त प्रणय को कड़ी टक्कर दी। इस साल मई में मलेशिया मास्टर्स जीतने वाले प्रणय ने अपने अनुभव का भरपूर उपयोग करते हुए दूसरा गेम आसानी से जीतकर मुकाबला अपने नाम किया। सुपर 500 स्तर के टूर्नामेंट में साल के दूसरे फाइनल में प्रणय का सामना चीन के वेंग होंग यांग से होगा। प्रणय ने विश्व रैंकिंग में 24वें स्थान पर काबिज वेंग को हराकर ही मलेशिया मास्टर्स में जीत के साथ छह साल के खिताबी सूखे को खत्म किया था। शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में प्रणय ने दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी एंथोनी गिटिंग को 73 मिनट तक चले मुकाबले में पहला गेम गंवाने के बावजूद हराया था। 

कैसा रहा सेमीफाइनल मैच

राजावत को तेज स्मैश और नेट के शानदार इस्तेमाल के लिए जाना जाता है लेकिन प्रणय ने भारत के इस युवा खिलाड़ी के खिलाफ अपने अनुभव का शानदार इस्तेमाल किया। राजावत ने 2-0 की बढ़त के साथ मैच को शुरू किया लेकिन प्रणय ने लगातार चार अंक जुटाकर बढ़त बना ली। मध्य प्रदेश के 21 साल के खिलाड़ी ने इसके बाद शानदार स्मैश लगा कर प्रणय को चौंकाया और स्कोर 7-7 से बराबर कर दिया। वह हालांकि असहज गलतियों को नियंत्रित नहीं कर पाए जिससे ब्रेक के समय प्रणय ने दो अंक की बढ़त बना ली थी। राजावत ने कुछ शानदार रैलियों के दम पर अगले पांच में से चार अंक अपने नाम किए। प्रणय को कड़ी टक्कर देते हुए उन्होंने स्कोर 14-14 और फिर 18-18 किया। प्रणय ने दमदार स्मैश और बैकहैंड के शानदार इस्तेमाल से दो गेम प्वाइंट हासिल किया और लगातार तीसरे अंक के साथ पहला गेम जीत लिया। 

दूसरे सेट का हाल

पहला गेम गंवाने के बाद राजावत ने दूसरे गेम में और अधिक जोर लगाया लेकिन इस दौरान उन्होंने गलतियां भी ज्यादा की। प्रणय ने 5-2 की बढ़त बनाई लेकिन राजावत ने कुछ अच्छे स्मैश के दम पर अनुभवी खिलाड़ी को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोके रखा। उन्होंने 41 शॉट तक चले रैली को जीतकर स्कोर 7-7 से बराबर किया। राजावत के कुछ शॉट पर शटल नेट से टकराया तो कुछ कोर्ट के बाहर जा गिरा जिससे ब्रेक के समय प्रणय ने 11-7 की बढ़त बना ली। ब्रेक के बाद राजावत ने वापसी करने की एक और कोशिश की लेकिन प्रणय ने 13-11 की बढ़त बनाने के बाद इस खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और उन्होंने अगले आठ में से सात अंक जीतकर मैच अपने नाम कर लिया।

Input PTI

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement