Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चिराग और सात्विक को इंडोनेशिया की जीत से तगड़ा फायदा, टॉप-3 रैंकिंग में पहली बार मारी एंट्री

भारत के सात्विक और चिराग की जोड़ी ने वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में एक खास मुकाम हासिल कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: June 21, 2023 8:58 IST
Chirag-Satwik- India TV Hindi
Image Source : AP Chirag-Satwik

भारत की स्टार बैडमिंटन डबल्स जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी ने हाल ही में इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब जीतकर इतिहास रचा था। ये इस जोड़ी के करियर की सबसे बड़ी जीतों में से एक थी। वहीं इसी के साथ इस डबल्स जोड़ी ने बैडमिंटन की नई जारी वर्ल्ड रैंकिंग में भी एक खास मुकाम हासिल कर लिया है।

चिराग और सात्विक की जोड़ी ने किया कमाल 

चिराग शेट्टी और सात्विक ने करियर की नई टॉप रैंकिंग नंबर 3 हासिल की। इस जोड़ी ने फाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन आरोन चिया और सोह वूई यिक को हराकर रविवार को भारत का पहला बीडब्ल्यूएफ सुपर 1000 खिताब जीता। सात्विक और चिराग ने अब तक 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है, दो विश्व टूर टूर्नामेंटों में जीत हासिल की है जिसमें बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने के साथ स्विस ओपन और इंडोनेशिया ओपन शामिल हैं।

श्रीकांत को भी हुआ फायदा

पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत तीन पायदान ऊपर चढ़कर 19वें विश्व रैंक के साथ शीर्ष 20 में प्रवेश कर गए जबकि लक्ष्य सेन दो स्थान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए। विश्व में सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय ने इंडोनेशिया ओपन में अपने सेमीफाइनल सफर के बाद विश्व रैंकिंग में 9वें स्थान पर अपना नंबर बरकरार रखा। इसके अतिरिक्त, युवा प्रियांशु राजावत ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 30 रैंकिंग हासिल की, जिससे वह शीर्ष 30 रैंकिंग में प्रवेश करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए।

सिंधु 12वें नंबर पर

महिला एकल में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू दो स्थान की छलांग लगाकर विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। टूर्नामेंटों में अपनी सीमित भागीदारी के बावजूद, साइना नेहवाल भी एक स्थान की बढ़त हासिल करने में सफल रहीं, जो अब दुनिया में 31वें नंबर की प्रतिष्ठित स्थिति पर काबिज हैं। महिला युगल जोड़ी ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने रैंकिंग में 16वां स्थान बरकरार रखा है। दूसरी ओर, अश्विनी भट और शिखा गौतम दो पायदान खिसककर 41वें स्थान पर आ गए। 

मिक्स्ड डबल्स में रोहन कपूर और सिक्की रेड्डी दो स्थान ऊपर चढ़कर वल्र्ड नंबर 33 पर पहुंच गए हैं। तनीषा क्रास्टो और इशान भटनागर एक पायदान नीचे खिसक गए हैं और अब वल्र्ड नंबर 38 हैं। रोहन कपूर और सिक्की रेड्डी ने मिश्रित युगल वर्ग में दो स्थान की बढ़त के साथ वैश्विक रैंकिंग में 33वां स्थान हासिल किया। इसके विपरीत, तनीषा क्रेस्टो और इशान भटनागर एक स्थान नीचे खिसक कर विश्व में 38वें स्थान पर पहुंच गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement