ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Jr Hockey World Cup 2021:अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर जीता खिताब

Jr Hockey World Cup 2021:अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर जीता खिताब

डोमेने ने 10वें, 25वें और 50वें मिनट में तीन पेनल्टी कार्नर को गोल बदले जबकि फ्रेंको अगोस्टिनि (60वें) ने अंतिम हूटर से कुछ ही सेकेंड पहले मैदानी गोलकर के अर्जेंटीना को इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताब दिलाया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 05, 2021 22:40 IST
Jr Hockey World Cup 2021 Argentina beat six-time champions Germany 4-2 to win the title- India TV Hindi
Image Source : PTI Jr Hockey World Cup 2021 Argentina beat six-time champions Germany 4-2 to win the title

Highlights

  • अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर दूसरा जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप खिताब जीता।
  • अर्जेंटीना के लिए लौटारो डोमेने ने गोल की हैट्रिक लगाई।
  • अर्जेंटीना ने इससे पहले 2005 में रॉटरडम में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इस खिताब को जीता था।

भुवनेश्वर। लौटारो डोमेने की हैट्रिक गोल की मदद से अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर रविवार को यहां कलिंग स्टेडियम में अपना दूसरा एफआईएच (विश्व हॉकी महासंघ) जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप खिताब जीता। डोमेने ने 10वें, 25वें और 50वें मिनट में तीन पेनल्टी कार्नर को गोल बदले जबकि फ्रेंको अगोस्टिनि (60वें) ने अंतिम हूटर से कुछ ही सेकेंड पहले मैदानी गोलकर के अर्जेंटीना को इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताब दिलाया। जर्मनी के लिए जूलियस हायनर (36वें) और मास पफंड्ट (47वें) ने गोल किए। 

कीरोन पोलार्ड ने पाकिस्तान दौरे से हटने का फैसला लिया, जानें वजह

अर्जेंटीना ने इससे पहले 2005 में रॉटरडम में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इस खिताब को जीता था। अर्जेंटीना ने पहले क्वार्टर में जर्मनी की रक्षापंक्ति पर दबाव बनाकर मैच की शुरुआत में ही अपना दबदबा बनाया। जर्मनी की टीम अपनी खेल योजना के तहत पलटवार करने का इंतजार कर रही थी लेकिन मैच के 10वें मिनट में ही उसकी चाल उलट पड़ गयी, जब डोमेने ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। 

डोमेने 25वें मिनट में एक और पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर टीम की बढ़त दोगुनी कर दी। मध्यांतर के बाद हालांकि जर्मनी के खेल में काफी सुधार दिखा। हायनर के मैदानी गोल से टीम ने 36वें मिनट में अर्जेंटीना की बढ़त को कम किया। मैच का आखिरी क्वार्टर काफी रोमांचक रहा जहां पफंड्ट ने 47वें मिनट में गोलकर स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया। 

IND vs NZ: अक्षर पटेल ने साल 2021 को बताया अपना ड्रीम ईयर

जर्मनी की यह खुशी हालांकि ज्यादा देर तक नहीं रही क्योंकि इसके तीन मिनट के बाद ही डोमेने के तीसरे गोल ने फिर से अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। रही सही कसर आखिरी क्षणों में अगोस्टिनि के गोल ने पूरी कर दी। इससे पहले तीसरे और चौथे स्थान के मैच में फ्रांस ने गत चैम्पियन भारत को 3-1 से हराया। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022