Lionel Messi: 7 बार के चैंपियन मेसी को लगा बड़ा झटका टॉप फुटबॉलर्स की लिस्ट से हुए बाहर

Lionel Messi: मेसी के साथ कुछ ऐसा हुआ जो उनके साथ पिछले 17 सालों में नहीं हुआ था। उन्हें टॉप फुटबॉलर्स की लिस्ट से बाहर दिया गया है ।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: August 13, 2022 17:33 IST
Lionel Messi - India TV Hindi
Image Source : AP Lionel Messi

Highlights

  • इस सत्र में किए हैं केवल 11 गोल
  • पीएसजी के लिए नहीं कर पाए हैं कुछ खास
  • अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं मेसी

Lionel Messi : बार्सिलोना (Barcelona) से अलग होने के बाद स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी ( Lionel Messi) के लिए इस वक़्त कुछ भी सही नहीं चल रहा है। पेरिस सेंट-जर्मेन (पीएसजी) के लिए उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है और जिन उम्मीदों से क्लब ने उनको खरीदा था उस पर लियोनेल मेसी खरे नहीं उतरे हैं। हालत इतने खराब हो गए थे कि एक मैच के बाद मेसी को बीच मैदान में अपने ही फैंस की नाराजगी का सामना करना पड़ गया था। इन सब के बीच उनको  एक और बड़ा झटका लगा है। मेसी के साथ कुछ ऐसा हुआ जो उनके साथ पिछले 17 सालों में नहीं हुआ था।

17 साल में पहली बार बैलोन डिओर की लिस्ट से हुए बाहर

इस साल जारी हुई बैलोन डिओर की 30 खिलाड़ियों की नामित सूची में मेसी को जगह नहीं मिली है। साल 2005 से मेसी लगातार इस अवॉर्ड की लिस्ट का ना सिर्फ हिस्सा रहे हैं, बल्कि रिकॉर्ड 7 बार अपने  नाम कर चुके हैं। लेकिन इस साल मेसी का इस लिस्ट में न होना सभी को चौंकाने वाला हैं। मेसी के साथ नेमार को भी इस साल बैलोन डिओर की लिस्ट में जगह नहीं मिली है। आपको बता दें कि मेसी साल 2009,2010,2011, 2012,2015,2019 और 2021 में अपने नाम कर चुके हैं।वही उनके चिर प्रतिद्वंदी खिलाड़ी  क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यह ख़िताब पांच बार अपने नाम किया है। इस बार बैलोन डिओर अवार्ड के लिए 30 खिलाड़ियों कि सूची में करीम बेंजेमा, मुहम्मद सालाह,रोबर्ट लेवांडोवस्की जैसे खिलाड़ियों ने अपनी जगह बनाई है। करीम बेंजेमा को इस साल अवार्ड जीतने के लिए  प्रबल दावेदार माना जा रहा है। बेंजेमा ने इस साल रियाल मैड्रिड की तरफ से खेलते हुए 44 गोल दागे हैं।  

खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं मेसी
इस सत्र में पीएसजी की तरफ से खेलते हुए मेसी ने 34 मैचों में मात्र 11 गोल किए हैं जो कि उनके करियर का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। मेसी जब से बार्सिलोना से अलग हुए हैं तब से  उनकी फॉर्म नदारद है। बार्सिलोना के लिए खेलते हुए लियोनेल मेसी ने 778 मैचों में 672 गोल दागे हैं और 288 असिस्ट किए हैं। वही अर्जेंटीना की ओर से खेलते हुए 154 इंटरनेशनल मैचों में 86 गोल किए हैं।

अक्टूबर में होगा विजेता का ऐलान
इस साल के बैलोन डिओर अवार्ड के विनर का ऐलान 17 अक्टूबर को होगा। पिछले दो बार से यह अवार्ड मेसी के नाम रहा है। साल 2020 में कोरोना के चलते है यह अवार्ड नहीं दिए गए थे।  

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड