Thursday, May 02, 2024
Advertisement

National Games 2022: साई प्रणीत ने नेशनल गेम्स में जीता गोल्ड, वहीं महिलाओं में इस खिलाड़ी ने मारी बाजी

National Games 2022: गुजरात में खेले जा रहे 36वें नेशनल गेम्स में साई प्रणीत ने मेंस सिंगल में गोल्ड मेडल जीता है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: October 06, 2022 19:35 IST
Sai Praneeth and Aakarshi Kashyap- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Sai Praneeth and Aakarshi Kashyap

Highlights

  • साई प्रणीत ने नेशनल गेम्स में जीता गोल्ड
  • महिला सिंगल में आकर्षी कश्यप ने जीता गोल्ड
  • गुजरात में खेला जा रहा है इस साल का नेशनल गेम्स

National Games 2022: इस साल का नेशनल गेम्स गुजरात में खेला जा रहा है। नेशनल गेम्स में सभी राज्यों की टीम हिस्सा ले रही हैं। नेशनल गेम्स में सभी खिलाड़ियों को अपने प्रतिभा दिखने का मौका मिलता है। इन खेलों में छोटे स्तर के खिलाड़ी को इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ या उनके विरुद्ध खेलने का मौका मिलता है। इस साल के नेशनल गेम्स में भारत के लिए ओलिंपिक में खेल चुके बी साई प्रणीत और खिलाड़ी आकर्षी कश्यप ने गोल्ड मैडल जीता है।

प्रणीत और आकर्षी ने जीता फाइनल 

तेलंगाना के स्टार शटलर बी साई प्रणीत और छत्तीसगढ़ की महिला खिलाड़ी आकर्षी कश्यप ने पुरुष और महिला सिंगल बैडमिंटन खिताब जीते हैं। गुरुवार को 36वें राष्ट्रीय खेल में पंडित दीन दयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन के मुकाबले खेले गए थे। प्रणीत को कर्नाटक के मिथुन मंजुनाथ के खिलाफ मेंस सिंगल मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। उन्होंने 21-11, 12-21, 21-16 के अंतर से जीत हासिल की। जबकि आकर्षी ने शीर्ष वरीयता वाली महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ के खिलाफ फाइनल में 21-8, 22-20 से जीत हासिल की।

प्रणीत की जीत के बाद तेलंगाना ने बैडमिंटन में तीन स्वर्ण पदक जीत लिए हैं। तेलंगाना ने मिक्स्ड डबल और और वूमेंस सिंगल के खिताब भी अपने नाम किए हैं। प्रणीत ने पहले गेम में ही दबदबा बनाया और 8-2 की बढ़त हासिल करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। दूसरे गेम में मिथुन ने भी दमदार वापसी की थी, लेकिन इसके बावजूद वह मुकाबला जीत नहीं जीत सके।

राष्ट्रीय खेल में पहला स्वर्ण जीतने के बाद प्रणीत ने कहा कि, "जब एक बार मैच मेरी पकड़ से दूर जाने लगा था तो मैंने खुद को शांत किया ताकि तीसरे गेम पर ध्यान लगा सकूं।" तीसरे गेम में प्रणीत को मिथुन से कड़ी टक्कर मिली। भले ही मिथुन ने पूरे गेम में अच्छा खेल दिखाया, लेकिन प्रणीत ने अपने अनुभव का फायदा लेते हुए जीत हासिल की। स्मैश के साथ मैच की समाप्ति करने वाले प्रणीत ने कहा कि, "16-15 पर बढ़त हासिल करने के बाद मैंने सुरक्षित खेलना शुरू कर दिया था। मैंने देख लिया था कि मिथुन थक रहे हैं और मुझे केवल शटल को धकेलना था।"

इससे पहले आकर्षी कश्यप ने मुकाबले के पहले गेम में दमदार खेल दिखाया था। महिला सिंगल के फाइनल में मालविका को लय हासिल करने में समय लग गया। शीर्ष वरीयता वाली मालविका ने दूसरे गेम की शुरूआत अच्छे तरीके से की थी और 8-4 की बढ़त हासिल की थी। आकर्षी ने इसके बाद मजबूत वापसी की और स्कोर को 9-9 से बराबर कर लिया था। हालांकि, मालविका भी हार मानने का नाम नहीं ले रही थीं और उन्होंने लगातार अपनी विपक्षी पर दबाव बनाए रखा। मालविका ने एक समय 18-14 से बढ़त ले रखी थी और ऐसा लग रहा था कि मुकाबला तीसरे और निर्णायक गेम में जाने वाला है। यहां से आकर्षी ने अद्भुत वापसी करते हुए मालविका को पछाड़ा और लगातार छह प्वाइंट्स हासिल करते हुए दूसरा गेम और मैच अपने नाम कर लिया।

मालविका ने लगातार आकर्षी के शॉट्स के जवाब दिए थे और दो प्वाइंट्स बचाए भी थे। आकर्षी ने स्मैश लगाया और फिर क्रॉस कोर्ट ड्रॉप के साथ अपने राज्य को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। तेलंगाना के एन सिक्की रेड्डी और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने महिला डबल का खिताब जीता। उन्होंने राष्ट्रीय चैंपियन अश्विनी भट और शिखा गौतम को 21-14, 21-11 से हराते हुए जीत हासिल की है।

(Inputs by IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement