Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Neeraj Chopra: 3 साल बाद इस टूर्नामेंट में लौटे नीरज चोपड़ा, आते ही साधा गोल्ड पर निशाना

फेडरेशन कप में तीन साल बाद खेलते हुए नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। शुरुआत में उन्हें कुछ परेशानी हुई, लेकिन बाद में वह विजेता बने। डीपी मनु ने रजत पदक जीता है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: May 15, 2024 22:03 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : AP Neeraj Chopra

भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने तीन साल बाद फेडरेशन कप में वापसी की है। उन्होंने आते ही गोल्ड मेडल पर निशाना साधा है। तीन साल में पहले घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेते नीरज ने धीमी शुरुआत की। 26 साल के सुपरस्टार को शुरू में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन बाद में उन्होंने लय पकड़ते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया। 

नीरज ने गोल्ड पर साधा निशाना

नीरज चोपड़ा पहले तीन राउंड के बाद दूसरे स्थान पर चल रहे थे। चौथे राउंड में उन्होंने 82.27 मीटर के प्रयास से बढ़त हासिल की और उन्होंने आखिरी दो राउंड में थ्रो नहीं फेंका क्योंकि रजत पदक जीतने वाले डीपी मनु अपना अंतिम थ्रो फेंक चुके थे। चोपड़ा ने अंतिम बार 17 मार्च 2021 में इसी घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने 87.80 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता था। फेडरेशन कप में नीरज चोपड़ा को डीपी मनु ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन आखिर में बाजी नीरज के हाथ लगी। पहले राउंड के बाद नीरज दूसरे नंबर पर थे। वहीं उनका दूसरा राउंड फाउल हो गया था। डीपी मनु ने इस टूर्नामेंट का रजत पदक जीता। उत्तम पाटिल ने कांस्य पदक जीता है। 

किशोर जेना नहीं कर पाए प्रभावित

किशोर कुमार जेना जो पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेंगे। वह 75.49 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो से प्रभावित करने में असफल रहे। किशोर को हाल ही में दोहा डायमंड लीग 2024 में भी संघर्ष करना पड़ा जहां वह 77.31 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ नौवें स्थान पर रहे।

डायमंड लीग में भी चैंपियन बन चुके हैं नीरज

नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2021 में ऐतिहासिक गोल्ड जीता था। इसके बाद वह 2022 में डायमंड लीग चैम्पियन और 2023 में विश्व चैम्पियन बने। उन्होंने साथ ही चीन में एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक भी बरकरार रखा। चोपड़ा ने इसके अलावा डायमंड लीग के तीन चरण भी जीते और 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक प्राप्त किया। हालांकि वह अभी तक 90 मीटर का आंकड़ा नहीं छू पाये हैं। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 89.94 मीटर का है। 

यह भी पढ़ें

संजू सैमसन का IPL में बड़ा कमाल, सुरेश रैना के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी

'पाकिस्तान का दुर्भाग्य...', T20 वर्ल्ड कप से पहले ही PAK दिग्गज का बड़ा बयान, भारत के लिए कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement