Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

French Open 2022: राफेल नडाल ने इंजेक्शन लगाकर जीता खिताब! जानें डोपिंग के आरोप पर वाडा प्रमुख ने क्या कहा

स्पेनिश टेनिस दिग्गज राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन का खिताब रिकॉर्ड 14वीं बार अपने नाम किया था। 

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 10, 2022 20:24 IST
rafael nadal, french open, wada- India TV Hindi
Image Source : GETTY rafael nadal after winning french open 2022

Highlights

  • राफेल नडाल ने 14वीं बार फ्रेंच ओपन जीता
  • स्पेनिश दिग्गज का यह कुल 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब था
  • फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने

राफेल नडाल ने पिछले हफ्ते 14वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रचा था। स्पेनिश दिग्गज ने फाइनल में नॉर्वे के युवा खिलाड़ी कैस्पर रूड को सीधे सेटों में हराया और इसके बाद फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस जीत के साथ ही अपने ग्रैंडस्लैम की संख्या बढ़ाकर 22 कर ली, जो रोजर फेडरर (20) और नोवाक जोकोविच (20) से दो ज्यादा है। 

नडाल ने चोट से उबरने के बाद वापसी करते हुए यह खिताब जीता और इस दौरान उन्होंने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को क्वॉर्टरफाइनल में हराया। नडाल ने हालांकि टूर्नामेंट के बाद अपनी चोट को लेकर बड़ा खुलासा किया, जिसने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल नडाल ने बताया कि उन्होनें पैर के दर्द से आराम के लिए पूरे टूर्नामेंट के दौरान एनेस्थीसिया (दर्द से राहत दिलाने वाली) का इंजेक्शन लगाया था। 

नडाल को फ्रेंच ओपन से नौ दिन पहले इटालियन ओपन के दौरान पैरों में तकलीफ हुई थी, जिसके बाद वह तीसरे दौर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। उनकी स्थिति को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा था कि वह फ्रेंच ओपन में नहीं खेल पाएंगे। लेकिन उन्होंने ग्रैंडस्लैम में भाग भी लिया और सबकौ चौंकाते हुए विजेता भी बने। इस जीत के बाद पिछले रविवार को नडाल ने स्वीकार किया कि उन्होंने दर्द से आराम पाने के लिए दर्द रोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल किया था। लेकिन उनके इस खुलासे के बाद एक फ्रेंच साइकलिस्ट ने एक ट्वीट कर सवाल उठाए और डोपिंग के नियम पर निशाना साधा। 

नडाल के विवाद को देखते हुए विश्व डोपिग रोधी संस्था (वाडा) के महानिदेशक ओलिवियर निगली ने सामने आकर सफाई दी। उन्होंने स्पेनिश दिग्गज का बचाव करते हुए कहा कि एनेस्थीसिया के इंजेक्शन से खिलाड़ी के प्रदर्शन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा, "अगर कोई चीज प्रतिबंधित सूची में है तो इसका मतलब वह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है और खेल भावना के खिलाफ है। लेकिन एनेस्थीसिया के इंजेक्शन प्रतिबंधित सूची में नहीं हैं। इसपर सवाल उठे थे, और हमने चर्चा भी की थी। वह सूची में नहीं हैं और उनका प्रदर्शन पर असर नहीं होता है।"

दूसरी तरफ नडाल ने कहा था कि वह भविष्य में किसी भी तरह के इंजेक्शन पर निर्भर नहीं रहेंगे, क्योंकि उन्होंने हाल ही में अपने पैरों की रेडियोफ्रिक्वेंसी सर्जरी कराई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement