Saturday, June 15, 2024
Advertisement

French Open 2024: पहले ही दौर में हारकर बाहर हुए राफेल नडाल, क्या खत्म हो गई क्ले कोर्ट की बादशाहत?

क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन 2024 के पहले दौर में ही हारकर बाहर होना पड़ा है। वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्हें अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने हराया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: May 27, 2024 23:05 IST
Rafael Nadal- India TV Hindi
Image Source : AP Rafael Nadal

French Open 2024 Rafael Nadal: फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट पर खेला जाता है और राफेल नडाल को क्ले कोर्ट का बादशाह कहा जाता है। नडाल ने 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है। नडाल एक ग्रैंडस्लैम को सबसे ज्यादा बार जीतने वाले खिलाड़ी हैं। लेकिन अब लाल बजरी के बादशाह को फ्रेंच ओपन 2024 के पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने हराया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि नडाल को फ्रेंच ओपन के पहले दौर में ही हारकर बाहर होना पड़ा है। 

राफेल नडाल को मिली हार

लाल बजरी के बादशाह रहे रफेल नडाल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव से 3-6, 6-7, 3-6 से हार गए। अपने लंबे और सुनहरे करियर में पहली बार नडाल क्ले कोर्ट पर लगातार दो मैच हारे हैं। क्लेकोर्ट पर इस ग्रैंडस्लैम में उनका कैरियर रिकॉर्ड अब 112-4 हो गया है। इससे पहले उन्होंने फ्रेंच ओपन में सिर्फ तीन ही मैच हारे थे। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये राफेड नडाल का आखिरी फ्रेंच ओपन है। उन्हें देखने के लिए 15000 फैंस जमा थे। बाद में फैंस ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। 

22 बार जीता है ग्रैंडस्लैम

बाईस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन राफेल नडाल तीन जून को 38 साल के हो जाएंगे। वह जनवरी 2023 से कूल्हे और पेट की चोटों से जूझ रहे हैं। इस साल उन्होंने 15 मैच खेले और उनका रिकॉर्ड 8-7 का रहा है। चोटों की वजह से उनकी रैंकिंग गिरकर 275वीं हो गई और फ्रेंच ओपन में पहली बार वह गैर वरीय खिलाड़ी थे। इसी वजह से पहले ही दौर में उनका सामना चौथी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव से हुआ जो 2020 अमेरिकी ओपन उपविजेता रहे, टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता और पिछले तीन साल में हर बार यहां सेमीफाइनल में पहुंचने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 

फ्रेंच ओपन में मिली है चौथी हार

राफेल नडाल ने संकेत दिया था कि 2024 उनका आखिरी सीजन होगा लेकिन उन्होंने शनिवार को कहा था कि उन्हें शत प्रतिशत यकीन नहीं है कि वह फ्रेंच ओपन में दोबारा नहीं खेलेंगे। उन्होंने सोमवार को हारने के बाद भी यही बात दोहराई। वह फ्रेंच ओपन में इससे पहले 2009 में रॉबिन सोडरलिंग से और 2015 तथा 2021 में नोवाक जोकोविच से हारे थे। अब फ्रेंच ओपन में उनकी ये चौथी हार थी। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए 2 भारतीय खिलाड़ी, एयरपोर्ट से VIDEO आया सामने

मैथ्यू मैथ्यू हेडन ने इस बॉलर की बॉल को बताया IPL की सर्वश्रेष्ठ गेंद, तारीफ में कह दी ये बड़ी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement