Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की सदस्यता रद्द, अध्यक्ष और पहलवानों के बीच लंबे समय से चल रहा विवाद

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) की सदस्यता को रद्द कर दिया है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि WFI में लंबे चुनाव से अध्यक्ष पद के चुनाव नहीं हुए थे।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: August 24, 2023 12:25 IST
brijbhushan sharan singh and bajrang punia- India TV Hindi
Image Source : GETTY brijbhushan sharan singh and bajrang punia

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए निलंबित करने का फैसला लिया है। UWW द्वारा यह कार्रवाई WFI द्वारा आवश्यक चुनाव कराने में विफलता के कारण की गई थी। बता दें कि भारतीय कुश्ती जगत में अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और स्टार पहलवानों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।

स्थगित हो गए चुनाव

डब्ल्यूएफआई कई विवादों में फंस गया है, जिसके कारण इसके चुनाव काफी हद तक स्थगित हो गए हैं। महासंघ, जो कि भारत की कुश्ती शासकीय निकाय है, को जून 2023 में चुनाव कराने थे। हालांकि, भारतीय पहलवानों के विरोध प्रदर्शन और विभिन्न राज्य इकाइयों की कानूनी याचिकाओं के कारण चुनाव बार-बार स्थगित किए गए हैं।

12 अगस्त को होने थे चुनाव

डब्ल्यूएफआई के शासी निकाय में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने वाले थे। सोमवार को उत्तर प्रदेश से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने इस पद के लिए नई दिल्ली में ओलंपिक भवन में नामंकन भरा। चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल को बृज भूषण शिविर से कोषाध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया था।

लंबे समय से हो रहा था विरोध

डब्ल्यूएफआई को पहले जनवरी में और फिर मई में निलंबित कर दिया गया था जब भारत के शीर्ष पहलवानों ने इसकी कार्यप्रणाली का विरोध किया था और इसके तत्कालीन अध्यक्ष बृज भूषण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। डब्ल्यूएफआई के दैनिक मामलों का प्रबंधन वर्तमान में भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा गठित भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाली तदर्थ समिति द्वारा किया जा रहा है। विशेष रूप से, उच्चतम स्तर पर खेल की संचालन संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने चुनाव में देरी होने पर डब्ल्यूएफआई को निलंबन की चेतावनी दी थी।

महाराष्ट्र और त्रिपुरा में चुनावों में कोई प्रतिनिधि नहीं होगा क्योंकि रिटर्निंग ऑफिसर ने दोनों गुटों के दावों को "अयोग्य" माना, जबकि त्रिपुरा 2016 से असंबद्ध बना हुआ है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement