Saturday, April 27, 2024
Advertisement

HP Pavilion x360 Review: 1TB SSD और 16GB रैम, जानें स्टूडेंट या फिर प्रोफेशनल्स किसके लिए परफेक्ट है यह 2 इन 1 लैपटॉप

एचपी ने Pavilion x360 में कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं जिससे यह स्टूडेंट से लेकर एक प्रोफेशनल के लिए एक बेस्ट च्वाइस हो सकता है। आप इसे लैपटॉप या फिर टैबलेट दोनों ही तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 18, 2023 8:52 IST
HP Pavilion x360, HP Pavilion x360 Review, Laptop Review, Mobile Review, Tech News, HP Pavilion x360- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी एचपी के इस लेटेस्ट लैपटॉप में आपको दमदार क्वालिटी और बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलती है।

पिछले कुछ समय में टू-इन-वन लैपटॉप की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। प्रोफेशनल और पर्सनल यूज के लिए इन लैपटॉप्स की भारी डिमांड रही है। स्टाइलिश लुक के चलते भी टू-इन-वन फोल्डेबल लैपटॉप को जमकर पसंद किया जा रहा है। हर कंपनी अब मार्केट में फोल्डेबल लैपटॉप लेकर आ रही है। इस क्रम में दिग्गज टेक कंपनी एचपी ने हाल ही में नया 2 इन 1 लैपटॉप  HP Pavilion x360 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। जैसा की नाम से ही पता चलता है कि इसमें कंपनी ने 360  डिग्री हिंच का सपोर्ट दिया जिससे यह लैपटॉप कुछ ही सेकंड में एक टैबलेट में कनवर्ट हो जाता है। 

एचपी ने Pavilion x360 में कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं जिससे यह स्टूडेंट से लेकर एक प्रोफेशनल के लिए एक बेस्ट च्वॉइस हो सकता है। हमने इस 2 इन 1 कनवर्टेबल लैपटॉप को कई दिनों तक इस्तेमाल किया और इसकी खूबियों के बारे में जाना। आइए आपको बताते हैं कि इस लैपटॉप के कुछ खास फीचर्स के बारे में और जानते हैं कि आपको यह लेना चाहिए या नहीं।

HP Pavilion x360 डिज़ाइन, डिस्प्ले, लुक और बिल्ड क्वालिटी

HP Pavilion x360 सॉलिड और प्रीमियम डिजाइन के साथ आता है। यह लैपटॉप हाइब्रिड लाइफस्टाइल के लिए एक परफेक्ट डिवाइस है। इसमें 360 डिग्री का हिंज मिलता है जिससे आप इसे जरूरत पड़ने पर आसानी से लैपटॉप से टैबलेट में कनवर्ट कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें 14 इंच की फुल एचडी मल्टीटच डिस्प्ले दी है। डिस्प्ले आईपीएस पैनल के साथ आता है जिससे आपको इसमें शानदार वीडियो क्लालिटी मिलती है। 

फिंगरप्रिंट सेंसर का सपोर्ट

HP Pavilion x360 पर कनेक्टिविटी ऑप्शन की बात करें तो इसमें पावर डिलीवरी के लिए एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, दो यूएसबी 3.2 टाइप-ए पोर्ट, एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके साथ ही इसमें आपको एक 3.5mm हेडफोन जैक और डिस्प्लेपोर्ट 1.4 का सपोर्ट दिया गया है। सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इसमें आपको फिंगर प्रिंट स्कैनर भी मिलता है। इसकी प्रोसेसिंग पॉवर काफी तेज है जिससे यह कुछ ही सेकंड में डिवाइस को अनलॉक कर देता है।

प्रोफेशनल्स अक्सर ही लैपटॉप पर टाइपिंग करते हैं इसलिए इस सेक्शन पर बात करना बहुत जरूरी है। हमने जितने समय तक इसको इस्तेमाल किया हमें टाइपिंग में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं महसूस हुई। आपको इसमें टाइपिंग एक्सपीरियंस काफी स्मूथ मिलने वाला है। की बोर्ड ट्रेवल टाइम स्टैंडर्ड है और टाइपिंग करते समय ज्यादा आवाज भी नहीं आती। इसके कीबोर्ट में लाइटनिंग फंक्शन भी दिया गया है जिससे आप अंधेरे में भी बिना किसी दिक्कत के इसको इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरटेनमेंट को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने HP Pavilion x360 में बॉटम साइड में डुल स्पीकर दिए हैं जिनकी वाइस क्वालिटी में डीसेंट लगी। 

HP Pavilion x360 में प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज

एचपी ने HP Pavilion x360 में Intel Core i5-1335U प्रोसेसर का सपोर्ट दिया है। यह एक ऐसा प्रोसेसर है जिससे आप बिना किसी दिक्क्त के हैवी टॉस्क को भी आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें आपको टर्बो बूस्ट टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट दिया गया है जिससे इसकी परफॉर्मेंस तेजी से बढ़ती है। इसमें आपको 16GB की ऑन बोर्ड DDR4 रैम दी गई है जबकि इसमें 1TB NVMe M.2 SSD दी गई है। इसमें आपको प्री इंस्टॉल्ड Intel Iris Xe Graphics भी दिया गया है। HP Pavilion x360 में कंपनी ने माइक्रो सॉफ्ट ऑफिस होम और स्टूडेंड 2021 के लिए लाइफ टाइम सब्सक्रिप्शन भी मिलता है जो इसके साथ प्री लोडेड आता है। 

बैटरी स्पेसिफिकेशन

HP Pavilion x360 में कंपनी ने 3-cell, 43 Wh Li-ion polymer बैटरी दी गई है। डिसेंट तरीके से कंटीन्यू इस्तेमाल करने पर यह आपको आराम से 5-6 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकती है। अगर आप इसमें हैवी टॉस्क जैसे हाई ग्राफिक्स वाले गेम लगातार खेलते हैं तो आपको 2-3 घंटे का बैकअप मिल सकता है। 

HP Pavilion x360 पर हमारा ओपिनियन

वैसे तो एक स्टूडेंट और प्रोफेशनल्स के लिए यह एक परफेक्ट लैपटॉप है। यह एक ऐसा डिवाइस है जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है। हालांकि अगर आप इसे टैबलेट और लॉपटॉप दोनों की तरफ इस्तेमाल करने की प्लानिंग करते हैं तो आपको बता दें कि यह लैपटॉप यूजर्स के लिए ज्यादा बेस्ट रहेगा। बैटरी एक ऐसा कंपार्टमेंट हैं जिसमें थोड़ा और इंप्रूमेंट हो सकता है। एचपी अगर ज्यादा बड़ी बटरी देती तो ज्यादा बेहतर था। इसके साथ ही हमें ग्राफिक्स में भी थोड़ा कमी महसूस हुई। हालांकि यह कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं जिन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर आया HD फोटो सेंड करने का ऑप्शन, Mark Zuckerberg ने किया अनाउंस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement