Sunday, July 07, 2024
Advertisement

OnePlus Nord CE 4 5G Review: वनप्लस का सबसे Balanced स्मार्टफोन, हर रेंज के यूजर्स को आएगा पसंद

OnePlus Nord CE 4 5G Review: वनप्लस के इस फोन के डिजाइन से लेकर बैटरी और परफॉर्मेंस में पिछले मॉडल में कई अपग्रेड देखने को मिलते हैं। इसे हमने कई सप्ताह यूज किया और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 21, 2024 15:43 IST
OnePlus Nord CE 4 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV OnePlus Nord CE 4 5G Review

OnePlus Nord CE 4 5G Review: वनप्लस अपने मिड बजट यूजर्स के लिए Nord सीरीज में स्मार्टफोन लॉन्च करता है। इस साल कंपनी ने इस सीरीज का पहला फोन Nord CE 4 पिछले महीने भारत में लॉन्च किया है। यह फोन पिछले साल आए Nord CE 3 का अपग्रेड मॉडल है। फोन को हमने लंबे समय तक प्राइमरी स्मार्टफोन की तरह यूज किया है। इसके कैमरे से लेकर परफॉर्मेंस, बैटरी आदि को पूरी तरह से इस्तेमाल किया है, फिर आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। हमें यह फोन कैसा लगा है, आइए जानते हैं...

OnePlus Nord CE 4 5G के फीचर्स

डिस्प्ले 6.7 इंच FHD+ AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 7 Gen 3
स्टोरेज 8GB RAM, 256GB
बैटरी 5500mAh, 100W Super VOOC फास्ट चार्जिंग
कैमरा 50MP OIS + 8MP, 16MP फ्रंट
कीमत 24,999 रुपये से शुरू

OnePlus Nord CE 4 5G: डिजाइन

पिछले साल लॉन्च हुए OnePlus Nord CE 3 के मुकाबले इस फोन के बिलकुल फ्रेश डिजाइन मिलता है। फोन दो कलर ऑप्शन- डार्क क्रोम और Celadon Marble में आता है। हमने जिस डिवाइस का रिव्यू किय है वो Celadon Marble है, जो देखने में मिंट ग्रीन मार्बल की तरह लगता है। फोन के बैक पैनल में ग्लॉसी फिनिशिंग दी गई है, जो इसे देखने में आकर्षक बनाता है। फोन का लुक और फील किसी प्रीमियम स्मार्टफोन से कम नहीं लगेगा। वनप्लस ने इसके बॉक्स के साथ एक सिलिकॉन कवर दिया है, जो इसके ग्लॉसी फिनिश को स्क्रेच लगने से प्रोटेक्ट करेगा।

OnePlus Nord CE 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord CE 4 5G Review

OnePlus Nord CE 4 में पॉलीकार्बोनेट यानी प्लास्टिक बॉडी का यूज किया गया है, लेकिन ग्लॉसी फिनिश की वजह से यह अट्रैक्टिव लगता है। इसे जब आप हाथ में उठाएंगे तो आपको इसकी फिनिशिंग समझ आएगी। फोन का वजन 186 ग्राम है और इसकी चौड़ाई 0.84 सेमी है, जिसकी वजह से इसे ग्रिप करने में आपको अच्छा लगेगा। हालांकि, अगर आपकी हथेली छोटी है तो इसे सिंगल हैंड में यूज करने में आपको दिक्कत आ सकती है। 

OnePlus Nord CE 4 5G: डिस्प्ले

डिजाइन के बाद अब इसके डिस्प्ले की बात करते हैं। फोन में 6.7 इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजलूशन 2412 x 1080 पिक्सल है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 20.1:9 है और पीक ब्राइटनेस 1100 निट्स तक है। OnePlus 12 और OnePlus 12R यूज करने के बाद मुझे इस फोन का डिस्प्ले इतना अच्छा नहीं लगा। हालांकि, इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले इसका डिस्प्ले अच्छा है। इसमें 10-बिट कलर डेप्थ, HDR10+, 120Hz हाई रिफ्रेश रेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

OnePlus Nord CE 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord CE 4 5G Review

मुझे इस फोन पर गेमिंग के साथ-साथ वीडियो देखते समय डिस्प्ले की क्वालिटी में कोई खामी नजर नहीं आई है। 25,000 रुपये की रेंज में आने वाले एक-दो स्मार्टफोन को छोड़ दिया जाए तो इसका डिस्प्ले अच्छा है और यूजर्स को अच्छा वीडियो एक्सपीरियंस मिलेगा। मैनें फोन पर IPL 2024 के कई मैच देखे। इस फोन का डिस्प्ले 4K क्वालिटी वाले वीडियो को सपोर्ट कर रहा था। गेमिंग के दौरान भी फोन के डिस्प्ले में किसी तरह की दिक्कत महसूस नहीं हुई।

OnePlus Nord CE 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord CE 4 5G Review

OnePlus Nord CE 4 5G: परफॉर्मेंस

वनप्लस के इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 3 प्रोसेसर मिलता है। इसमें 4nm प्रोसेसर यूज किया गया है, जो अच्छी पावर इफिशिएंसी देता है। इस फोन में 8GB LPDDR4x RAM और 256GB तक UFS 3.1 इंटरनल स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। फोन में आप दो नैनो SIM कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट मिलेगा, जो नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल के साथ फिट किया गया है। वनप्लस के इस स्मार्टफोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 1TB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। फोन में Bluetooth 5.4 कनेक्टिविटी, GPS जैसे फीचर्स मिलते हैं।

OnePlus Nord CE 4 में Android 14 पर बेस्ड OxygenOS 14 दिया गया है। कंपनी इस फोन को 2 साल का सॉफ्टवेयर अपग्रेड और 3 साल तक का सिक्योरिटी अपडेट ऑफर कर रही है। परफॉर्मेंस की बात करें तो आप इस स्मार्टफोन पर हैवी ड्यूटी गेम एक्सपीरियंस कर सकते हैं। गेम खेलते समय आपको फोन के बैक में हल्की गर्माहट जरूर महसूस होगी, लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है। फोन में कूलिंग सिस्टम दिया गया है, जो फोन को मल्टी-टास्किंग के दौरान ठंडा रखता है।

OnePlus Nord CE 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord CE 4 5G Review

इस फोन का यूजर इंटरफेस और ऑपरेटिंग सिस्टम क्लीन है और आपको स्टॉक Android का एक्सपीरियंस दिलाएगा। फोन सेट-अप करते समय आप अनवांटेड ऐप्स को स्किप कर सकते हैं, जिससे आपको फोन में कोई एक्स्ट्रा ऐप या ब्लॉटलेयर नहीं मिलेगा। मल्टी-टास्किंग के दौरान भी आपको फोन को यूज करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

OnePlus Nord CE 4 5G: बैटरी

वनप्लस ने अपने इस स्मार्टफोन में 5,500mAh की बड़ी बैटरी दी है। साथ ही, फोन में 100W Super VOOC फास्ट चार्जिंग फीचर भी मिलता है। इस फोन की बैटरी बड़ी होने की वजह से आप इसे सिंगल चार्ज में दो दिनों तक आसानी से यूज कर सकते हैं। अगर, आप हैवी यूजर हैं तो भी सुबह फोन फुल चार्ज करने के बाद आप इसे दिन भर यूज कर सकते हैं। आपको दोबारा फोन को चार्ज में लगाने की जरूरत नहीं होगी। वनप्लस के इस फोन में फास्ट चार्जिंग मिलता है, जो फोन को 25 से 30 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। इस फोन को 10 मिनट चार्ज करने पर भी आप 5 से 6 घंटे तक यूज कर सकते हैं।

OnePlus Nord CE 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord CE 4 5G Review

OnePlus Nord CE 4 5G: कैमरा

वनप्लस के इस स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का Sony LYT600 प्राइमरी सेंसर दिया गया है। फोन के मेन सेंसर का अपर्चर f/1.8 है और इसके साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा सेंसर मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 16MP का कैमरा मिलता है। फोन के बैक में वर्टिकल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिसमें प्राइमरी और अल्ट्रा वाइड कैमरा सेंसर के साथ नीचे LED फ्लैश दिया गया है।

OnePlus Nord CE 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord CE 4 5G Review

OnePlus Nord CE 4 के प्राइमरी कैमरा से आप डे लाइट में अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, फोन से ली गई तस्वीर ज्यादा जूम करने पर वह पिक्सलेट हो जाती है। लो लाइट में ली गई तस्वीर आपको निराश कर सकती है। वहीं, वीडियो एक्सपीरियंस की बात करें तो इस स्मार्टफोन के कैमरे से 4K क्वालिटी की वीडियो शूट कर सकते हैं। वहीं, सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह 1080p क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। हमें इस प्राइस रेंज में फोन का कैमरा ठीक-ठाक लगा है।

OnePlus Nord CE 4 5G: हमारा फैसला

वनप्लस के इस फोन की बात करें तो यह अपने पिछले मॉडल के मुकाबले अपग्रेडेड फीचर के साथ आता है। फोन के डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस तक में आपको यह अंतर देखने को मिलेगा। फोन में हमें सबसे अच्छी बात यह लगी है कि इसकी बैटरी को आप एक बार चार्ज करके दो दिन तक दोबारा चार्ज नहीं करेंगे यानी आपको साथ में चार्जर कैरी करने की जरूरत नहीं होगी।

फोन का डिजाइन भी हमें अच्छा लगा है और इसके डिस्प्ले की क्वालिटी इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले अच्छा लगा है। फोन में IP रेटिंग भी मिलता है, जिसकी वजह से फोन पानी के छींटों और धूल-मिट्टी से खराब नहीं होता है। हमें फोन के कैमरे से कुछ ज्यादा उम्मीद थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement