Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोज की जिंदगी को आसान बनाने के लिए सेव करें वॉट्सऐप के ये 5 नंबर

अधिकतर लोग चैटिंग वीडियो कॉल और डॉक्यूमेंट शेयर के लिए वॉट्सऐप यूज करते हैं। अब वॉट्सऐप AI चैटबॉट इस्तेमाल कर रोज की जिंदगी को आसान बना सकते हैं। इसके लिए इन 5 नंबर को हमेशा के लिए स्मार्टफोन में सेव कर लें। वॉट्सऐप के ये 5 नंबर बहुत काम के हैं, यहां जानें सभी के बारे में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2023 9:15 IST
5 WhatsApp numbers to make work easier- India TV Hindi
Image Source : CANVA काम को आसान बनाने के लिए वॉट्सऐप के 5 नंबर

5 WhatsApp numbers to make work easier: वॉट्सऐप पर आमतौर पर लोग चैटिंग और वीडियो कॉल करते हैं। फोटो वीडियो और डॉक्यूमेंट शेयर करने के अलावा चैटिंग का यह एक बेहतरीन माध्यम है। जिस तरह से लोग चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर घंटों का काम मिनटों में कर रहे हैं। इसी तरह अब वॉट्सऐप एआई चैटबॉट के जरिए भी काम को आसान बना सकते हैं। अब अलग-अलग काम के लिए स्मार्टफोन में बहुत सारे ऐप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। रोज की जिंदगी को आसान बनाने के लिए सेव करें वॉट्सऐप के ये 5 नंबर।

1. सर्टिफिकेट्स, कोरोना अपडेट के लिए वॉट्सऐप नंबर 

कहीं भी किसी भी सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ने पर लोग इसे डीजी लॉकर से डाउनलोड करते हैं। डीजी लॉकर और कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 9013151515 वॉट्सऐप नंबर सेव करें। ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड और मार्कशीट के लिए इस नंबर पर Hi मैसेज लिख कर सेंड करें। इसके बाद आपको कहीं ऑप्शन देखने को मिलेंगे। अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करें।

2. ट्रेन की यात्रा में खाना ऑर्डर के लिए वॉट्सऐप नंबर 

अब ट्रेन में सफर करते समय भी आप सीट पर बैठे बैठे मनपसंद खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए स्मार्टफोन में IRCTC का वॉट्सऐप नंबर 8750001323 सेव करें। इस नंबर पर मैसेज करने के बाद आप खाना ऑर्डर करने से पहले ही मेन्यु देख सकते हैं। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो इस नंबर को हमेशा के लिए सेव कर लें।

3. SBI का वॉट्सऐप नंबर 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट खुलवाने के बाद सर्विस को लेकर लोगों की शिकायतें रहती है। आपको भी बैंक में जाकर बैलेंस, बैंक स्टेटमेंट, होम लोन और कार लोन लेने में समस्या हो रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। SBI का वॉट्सऐप नंबर 9022690226 स्मार्ट फोन में सेव करके रख लें। इससे घर बैठे आप वॉट्सऐप पर ही बैलेंस बैंक स्टेटमेंट कार लोन और होम लोन की जानकारी ले सकेंगे।

4. पीरियड ट्रैकर वॉट्सऐप नंबर

पीरियड मिस होने या फिर किसी भी तरह की समस्या होने के कारण अधिकतर महिलाएं परेशान हो जाती हैं। पीरियड ट्रैकर वॉट्सऐप नंबर 9718866644 स्मार्ट फोन में सेव करें। इसके जरिए आप पीरियड की डेट याद रखने से लेकर   ओवुलेशन तक पता कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं पीरियड से प्रेगनेंसी तक की जानकारी लेने के लिए ये वॉट्सऐप नंबर बेहद काम के हैं।

5. AI बेस्ड चैट बॉट वॉट्सऐप नंबर

कॉलेज और स्कूल में पढ़ाई करने वाले छात्र किसी सवाल का जवाब नहीं मिलने के कारण परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी एक छात्र हैं और इसी सवाल का जवाब वॉट्सऐप के जरिए लेना चाहते हैं तो AI बेस्ड चैट बॉट वॉट्सऐप नंबर 8400400400 सेव करें। इस नंबर पर मैथ्स, फिजिक्स, बायोलॉजी से जुड़े सवाल के जवाब ले सकते हैं। इसके लिए सवाल टाइप करें या फिर इसकी फोटो अपलोड कर जवाब ले सकेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement