Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इन 5 शॉर्टकट Keys से होगा घंटों का काम मिनटों में, याद रखना भी है बेहद आसान, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय लोग माउस और कीबोर्ड दोनों का इस्तेमाल करते हैं। विंडोज यूजर्स के लिए 5 ऐसे शॉर्टकट keys हैं जिससे काम को और भी आसान बना सकते हैं। अगर आप भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं तो इन 5 शॉर्टकट key को हमेशा के लिए याद कर लें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2023 22:30 IST
5 Shortcut Keys for Windows Computer & Laptop- India TV Hindi
Image Source : CANVA विंडोज यूजर्स के लिए 5 शॉर्ट कट key

5 Shortcut Keys for Windows Computer & Laptop: भारत सहित दुनिया भर के लोग कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। iOS यूजर्स की भी संख्या कम नहीं है। मैकबुक, कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय लोग माउस और कीबोर्ड दोनों ही इस्तेमाल करते हैं। अगर आप एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। बगैर माउस इस्तेमाल किए आप शॉर्टकट keys से काम को आसान बना सकते हैं। इन 5 शॉर्टकट Keys से घंटों का काम मिनटों में होगा। यहां जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

1. कॉपी पेस्ट करने के लिए शॉर्टकट Keys

कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी चीज को कॉपी पेस्ट करने के लिए पहले इसके ऊपर राइट क्लिक करते हैं। इसके बाद उस स्थान पर पेस्ट करते हैं, जहां आप इसे शेयर करना या रखना चाहते हैं। अधिकतर लोगों को कॉपी पेस्ट करने के लिए शॉर्टकट Keys के बारे में जानकारी है। अगर आप नहीं जानते हैं तो कॉपी करने के लिए Ctrl +C और पेस्ट करने के लिए Ctrl + V बटन यूज करें। इस शॉर्टकट Keys का इस्तेमाल कर आप बगैर माउस को हाथ लगाए भी आसानी से किसी भी चीज को पेस्ट कर सकेंगे।

2. मिनीमाइज करने के लिए शॉर्टकट Keys

कंप्यूटर पर काम करते समय अचानक किसी विंडो को मिनिमाइज करने के लिए लोग माउस का इस्तेमाल करते हैं। आप इसके Window+ D या Window+ M शॉर्टकट Keys यूज कर सकते हैं। इस बटन को दबाते ही आप बेहद आसानी से डेस्कटॉप को देख पाएंगे। इसके अलावा सभी विंडोस को एक-एक कर आसानी से चुटकियों में बंद भी कर सकते हैं।

3. माय कंप्यूटर ओपन करने के लिए शॉर्टकट Keys

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप को ऑन करने के बाद फाइल और फोल्डर को देखने या फिर इसे इस्तेमाल करने के लिए माय कंप्यूटर में जाना जरूरी है। इसके लिए अधिकतर लोग विंडो बटन पर क्लिक कर सर्च करते हैं या फिर इस आइकन को हमेशा के लिए डेस्कटॉप पर रखते हैं। आप माय कंप्यूटर को शॉर्टकट keys के जरिए भी ओपन कर सकते हैं। इसके लिए Window+E शॉर्टकट Keys यूज करें।

4. लॉग इन यूजर्स को बदलने के लिए शॉर्टकट Keys

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ही स्क्रीन पर आप कई काम कर सकते हैं। इसमें गेस्ट मोड या फिर अपना अलग यूजर लॉगइन बना सकते हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप में काम करते समय Windows+ L शॉर्टकट Keys इस्तेमाल कर लॉग इन यूजर को स्क्रीन पर बदलना आसान हैं। इसके बाद दूसरे यूजर्स अपने अनुसार लॉग इन कर सकेंगे।

5. रन डायलॉग ओपन करने के लिए शॉर्टकट Keys

रन डायलॉग को आप सर्च पर क्लिक कर ओपन कर सकते हैं। इसके अलावा विंडो बटन दबाने के बाद आपको रन डायलॉग देखने को मिलते हैं। आप इसे डायरेक्ट किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में window+R शॉर्टकट Keys दबा कर रन डायलॉग खोल पाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement