Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Video: अयोध्या में बना नया विश्व रिकॉर्ड, राम की पैड़ी पर एक साथ जले 22 लाख 23 हजार दीये

2017 में राम की पैड़ी से दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी। तब से हर वर्ष दीपावली से एक दिन पहले रामनगरी में दीपोत्सव का अयोजन होता है। हालांकि कोरोनाकाल में दो वर्ष दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया था।

Reported By : Vishal Pratap Singh Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: November 12, 2023 6:11 IST
अयोध्या: राम की पैड़ी पर एक साथ जले 22 लाख 23 हजार दीए - India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या: राम की पैड़ी पर एक साथ जले 22 लाख 23 हजार दीए

अयोध्या: छोटी दीपावली के एक दिन भागवान राम की नगरी में एक और नया विश्व रिकॉर्ड बन गया। यहां आज सरयू नदी के 51 तटों पर 22 लाख 23 हजार दीपक प्रज्वलित हुए। वहीं राम मंदिर के अंदर 50 हजार दिए प्रज्वलित किए गए। वहीं पूरे अयोध्या नगरी में 24 लाख से भी ज्यादा दीए जले। इसके साथ इस साल एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया है। इन दीयों को जलाने के लिए 25 हजार से भी ज्यादा वॉलंटियर्स ने भाग लिया। वहीं इस दौरान 50 से अधिक देशों को उच्चायुक्त और राजदूत अयोध्या में मौजूद रहे।  

वहीं इससे पहले आज दोपहर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत कई बड़े नेता और अधिकारी राम नगरी पहुंच गए थे। यहां उन्होंने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के स्वरूपों का तिलक किया। भगवान राम, सीता और लक्ष्मण एक हेलीकॉप्टर से आये थे। यहां से एक रथ से यह लोग अयोध्या के लिए रवाना हुए। इस रथ को सीएम योगी ने और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी खींचा।

अयोध्या

Image Source : INDIA TV
अयोध्या

अयोध्या में दीपोत्सव जा यह कार्यक्रम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है। ये विश्व में सबसे ज्यादा मिट्टी के दीये जलाने का विश्व कीर्तिमान है। आज के कार्यक्रम ने अपना ही पिछले साल बनाया रिकॉर्ड तोड़ा है। पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम में 15 लाख दीए जलाए गए थे तो वहीं इस बार पूरे अयोध्या में लगभग 24 लाख दीए जलाये गए।   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement