Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीएम योगी का ऐलान, पुलिस भर्ती में सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 साल की छूट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के प्रमुख सचिव 'गृह' को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों की आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दिये जाने के निर्देश दिये हैं।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Subhash Kumar Updated on: December 26, 2023 21:08 IST
यूपी पुलिस भर्ती।- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी पुलिस भर्ती।

उत्तर प्रदेश में हो रही पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को राहत देने वाली खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के प्रमुख सचिव गृह को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों  की आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दिये जाने के निर्देश दिये हैं। इस फैसले से लाखों उम्मीदवारों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। 

तेज हो रही थी आयु सीमा में छूट की मांग

कुछ ही दिनों पहले उत्तर प्रदेश पुलिस में 60244 कांस्टेबल भर्ती के लिए विज्ञापन को जारी किया गया था। इस भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 22 वर्ष थी। वहीं, ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के युवाओं के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष रखी गई थी। हालांकि, अब सभी अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी पदों के लिए पूर्व में आखिरी भर्ती साल 2018 में आई थी। इस कारण दलील दी जा रही थी कि लाखों की संख्या में युवा इस दौरान 18 से 22 साल की म्र सीमा को पार कर गये हैं।

केंद्रीय मंत्री ने सीएम योगी को लिखा था पत्र

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में आयु सीमा छूट को लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने भी सीएम योगी को पत्र लिखा था। उन्होंने इस पत्र में अभ्यर्थियों को ऊपरी आयुसीमा में 3 साल की छूट देने की मांग की थी। वहीं, दूसरी ओर आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने भी इस मुद्दे पर उत्तर प्रदेश में आंदोलन करने की बात कही थी। 

सीएम योगी ने किया ट्वीट

लाखों युवाओं को राहत देने के बारे में सीएम योगी ने भी ट्वीट कर के जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement