Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में आने वाले अतिथियों को ये 'खास प्रसाद' देगा गीताप्रेस

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने वाले अतिथियों को गीताप्रेस की ओर से खास प्रसाद दिया जाएगा। इसके लिए भी सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Amar Deep Published on: December 29, 2023 17:37 IST
अतिथियों को 'खास प्रसाद' देगा गीताप्रेस।- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अतिथियों को 'खास प्रसाद' देगा गीताप्रेस।

गोरखपुर: अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित होने वाले सभी अतिथियों को गीताप्रेस एक खास प्रसाद देने वाला है। यहां आने वाले अतिथियों, जिनमें प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री व संघ प्रमुख समेत अन्य विशिष्ट अतिथियों को गीताप्रेस द्वारा 'अयोध्या दर्शन' का प्रसाद मिलेगा। लागत से भी कम मूल्य में धार्मिक पुस्तकें उपलब्ध कराने वाले गीताप्रेस ने इस पुस्तक के माध्यम से श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या का समग्र दर्शन कराने की पहल की है। इस पुस्तक में अयोध्या के इतिहास, प्रमुख मंदिरों, तीर्थों व सांस्कृतिक महात्म्य का परिचय दिया गया है।

गीताप्रेस की तरफ से तैयार किया गया पुस्तक-गुच्छ

बता दें कि अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। प्राण प्रतिष्ठा के प्रसाद में गीताप्रेस भी योगदान देने जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से जो प्रसाद दिया जाएगा उसमें गीता प्रेस की तरफ से तैयार किए जा रहे पुस्तक-गुच्छ को भी शामिल किया जाएगा। इस पुस्तक गुच्छ में अयोध्या दर्शन, अयोध्या महात्म्य, कल्याण पत्रिका का श्रीरामांक व गीताप्रेस की डायरी गीता दैनंदिनी होगी। 

दस हजार प्रतियां हो रहीं तैयार

गीता प्रेस में अयोध्या आने वाले खास मेहमानों के लिए 100 पुस्तक गुच्छ तैयार किए जा रहे हैं, जबकि अयोध्या दर्शन की 10 हजार प्रतियां भेजी जाएंगी। इसके अलावा खास समारोह के लिए श्रीरामांक की तीन हजार प्रतियां प्रकाशित की जा रही हैं। यह 1972 में छपे कल्याण के विशेषांक का परिवर्धित संस्करण होगा। इसमें उस साल के फरवरी व मार्च के साधारण अंकों में छपे सभी लेख व सूर्य वंशावली भी शामिल की जाएगी, जो पुराने विशेषांक में नहीं थी।

गीताप्रेस को भी मिला आमंत्रण

इस बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए गीताप्रेस को भी आमंत्रण पत्र प्राप्त हुआ है। ट्रस्टी देवीदयाल अग्रवाल के नाम से पत्र आया है। वह वहां समारोह में उपस्थित रहेंगे और अपनी आंखों से रामलला के विग्रह का उद्घाटन देखेंगे। गीताप्रेस के ट्रस्टी देवी दयाल अग्रवाल कहते हैं कि वर्षों के इंतजार के बाद अब वह दिन आया है जिसकी कई सालों से सनातनियों को प्रतीक्षा थी। श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर गीताप्रेस 'अयोध्या दर्शन' व अन्य कई पुस्तकों को वहां उपलब्ध कराएगा। वितरण के लिए अयोध्या दर्शन पुस्तक की 10 हजार प्रतियां भेजी जाएंगी।

अन्य पुस्तकें भी हैं शामिल

वहीं, गीताप्रेस के प्रबंधक डॉ. लालमणि तिवारी का कहना है कि अयोध्या दर्शन व श्रीरामांक के अलावा गीताप्रेस की अन्य पुस्तकें पर्याप्त संख्या में हैं। विशिष्ट अतिथियों के लिए पुस्तकें अलग कर दी गई हैं। श्रीरामांक की छपाई चल रही है। छपने के बाद पुस्तक गुच्छ तैयार कर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 

प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर में होगी विशेष आरती, शामिल होना चाहते हैं तो ऑनलाइन कराएं बुकिंग

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले क्या-क्या होगा? यहां जानिए पूरी डिटेल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement