Sunday, May 05, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव: सपा ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची, मैनपुरी से डिंपल यादव को बनाया उम्मीदवार, देखें लिस्ट

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। पहली लिस्ट में 16 संसदीय सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी से टिकट मिला है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Mangal Yadav Updated on: January 30, 2024 17:56 IST
अखिलेश यादव- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। समाजवादी पार्टी की तरफ से जारी किए गए पहली लिस्ट में पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी से टिकट मिला है। वह अभी यहीं से सांसद हैं। मुलायम सिंह यादव पहले इसी सीट से लोकसभा में पहुंचते रहे हैं। मैनपुरी सपा का गढ़ है और पार्टी इस सीट से लगातार जीत दर्ज करती आ रही है।

इन सीटों पर उम्मीदवार घोषित किया

सपा ने संभल से शफीकुर्रहमान बर्क को टिकट दिया है। बर्क अभी यहां से सांसद हैं। वहीं, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूं से धर्मेंद्र यादव और लखीमपुर खीरी से उत्कर्ष वर्मा को सपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। इनके अलावा धौरहरा से आनन्द भदौरिया, उन्नाव से अनु टंडन, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य और अकबरपुर से राजाराम पाल को टिकट मिला है। लखनऊ लोकसभा सीट से अभी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं।  

समाजवादी पार्टी

Image Source : INDIA TV
समाजवादी पार्टी

इन्हें भी मिला टिकट

वहीं, बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल और  फैजाबाद से अवधेश प्रसाद और अम्बेडकर नगर से लालजी वर्मा को सपा ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इसके अलावा बस्ती से रामप्रसाद चौधरी और गोरखपुर लोकसभा सीट से काजल निषाद को सपा ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

इंडिया गठबंधन में सपा ऐसी दूसरी पार्टी जिसने उम्मीदवार घोषित किए

इंडिया गठबंधन में समाजवादी पार्टी ऐसा दूसरा दल है जिसने अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने गुजरात में अपना एक उम्मीदवार घोषित किया था। अखिलेश यादव ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा करके अपने सहयोगी दलों को साफ संदेश दे दिया है कि अब सीट और टिकट बंटवारे पर देरी न करें। 

सपा ने जयंत चौधरी और कांग्रेस को दी है इतनी सीटें

सपा की ओर से यह सूची ऐसे समय जारी की गई है जब महागठबंधन के प्रमुख घटक दल कांग्रेस के साथ सीट के बंटवारे को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। सपा और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) ने अभी हाल में गठबंधन का ऐलान किया था। जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें देने की घोषणा की है। हालांकि कांग्रेस इससे संतुष्ट नहीं है। एक सीट भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर की पार्टी को मिल सकती है जिस पर वे खुद चुनाव लड़ सकते हैं। 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement