Monday, April 29, 2024
Advertisement

ट्रेन में संपेरे सांप दिखाकर मांग रहे थे पैसे, यात्रियों की शिकायत पर रेलवे ने लिया एक्शन

जानकारी के मुताबिक दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर मौजूद आरपीएफ के मुताबिक कंट्रोल रूम में यह सूचना मिली थी कि आसनसोल से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन में कुछ संपेरे यात्रा कर रहे हैं। ये संपेरे लोगों को सांप दिखाकर पैसे ले रहे हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: February 14, 2023 22:55 IST
Snake charmers showing snakes for money Railways took action on the complaint of passengers- India TV Hindi
Image Source : PTI ट्रेन में संपेरे सांप दिखाकर मांग रहे थे पैसे

उत्तर प्रदेश के दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर रेलवे पुलिस बल द्वारा तीन संपेरों को गिरफ्तार किया गया है। ये सपेरे ट्रेन में सांप दिखाकर लोगों से पैसे ले रहे थे। बता दें कि आरपीएफ ने संपेरों के पास से एक कोबरा व दो अन्य प्रजाति के सांपों को बरामद किया है। दरअसल रेलवे यात्रियों द्वारा शिकायत की गई थी कि चलती ट्रेन में दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर संपेरों द्वारा सांप दिखाकर पैसे लिए जा रहे हैं। इस मामले पर आरपीएफ ने संपेरों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया और सांप को वन विभाग को सौंप दिया है। 

आरपीएफ को मिली सूचना

जानकारी के मुताबिक दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर मौजूद आरपीएफ के मुताबिक कंट्रोल रूम में यह सूचना मिली थी कि आसनसोल से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन में कुछ संपेरे यात्रा कर रहे हैं। ये संपेरे लोगों को सांप दिखाकर पैसे ले रहे हैं। इस बाबत यात्रियों द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई। लोगों ने बताया कि संपेरों के पास खतरनाक कोबरा सांप हैं। इस कारण यात्रियों में दहशत का माहौल है। 

जब्त किए गए खतरनाक सांप

शिकायत मिलने पर आरपीएफ की टीम दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन पहुंची और तीन संपेरों को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में संपेरों ने बताया कि उनके जीवन जीने का साधन ही सांप हैं। इस कारण वे आजीविका कमाने के लिए ऐसा कर रहे थे। आरपीएफ ने इस बाबत एक्शन लेते हुए सभी संपेरों को गिरफ्तार कर लिया और वन विभाग को भी इस बाबत सूचित कर दिया है। संपेरों द्वारा वाइल्डलाइफ एक्ट का उल्लंघन किया गया है।

बता दें कि वन विभाग की टीम द्वारा सांपों को जब्त कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक संपेरों के पास से 5 खतरनाक प्रजाति के सांप बरामद किए गए हैं। जिसमें से 3 कोबरा सांप और 2 अन्य प्रजातियों के सांप बरामद किए गए हैं। बता दें कि यह मामला ट्रेन संख्या 12938 आसनसोल-अहमदाबाद एक्सप्रेस का है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement