1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. ऑनलाइन क्लास में स्टूडेंट की बुलिंग से परेशान हुए टीचर, रोक नहीं पाए अपने आंसू

ऑनलाइन क्लास में स्टूडेंट की बुलिंग से परेशान हुए टीचर, रोक नहीं पाए अपने आंसू

कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूल बंद हो गए हैं और बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस के जरिए टीचर्स पढ़ा रहे हैं। ऐसे में कुछ स्टूडेंट टीचर्स से बदतमीजी से बात कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 17, 2020 17:36 IST
viral- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TEDTHESTONER वायरल पोस्ट

कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस वायरस से बचने के लिए स्कूल्स बंद कर दिए गए हैं और टीचर्स बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस के जरिए पढ़ा रहे हैं। ऑनलाइन क्लास लेना जितना बच्चों के लिए मुश्किल हो रहा है उतना ही टीचर्स के लिए भी। एक 55 साल के टीचर का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें स्टूडेंट मजाक के नाम पर उनसे बदतमीजी कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर यह पोस्ट टेड द स्टोनर नाम के अकाउंट ने शेयर किया है। इस अकाउंट ने टीचर के बच्चों को पढ़ाते हुए तस्वीर शेयर की और बताया इस महामारी में टीचर्स पर भी पढ़ाने के पैटर्न में बदलाव को लेकर कितना प्रेशर बढ़ गया है। उन्होंने लिखा- इस पोस्ट को जरूर शेयर करें। पढ़ें, समझें, लागू करें। ट्रोलिंग बुलिंग के बराबर नहीं है। आप बिना किसी को दुख पहुंचाए भी मजाक कर सकते हैं।

प्रिंसिपल ने अचानक 55 साल के टीचर को बुलाया और कहा कि ऑनलाइन क्लास लेना सीख लीजिए। उनके पास कहने को कुछ नहीं था क्योंकि अगर वह मना करते तो नौकरी से हाथ धोना पड़ता। इस उम्र में और ऐसी परिस्थिति में वह कोई और नौकरी नहीं कर सकते थे, परिवार चलाने का कोई दूसरा विकल्प भी नहीं था।

टीचर की बेटी ने उन्हें जूम पर क्लास देना सिखाया, उनके हाथ अक्सर टैब के चारों ओर जाते हुए हिलते , वह अक्सर यह समझने की कोशिश करते कि यह कैसे काम करता है लेकिन उसके पास कोई विकल्प नहीं था। अगले दिन वह व्हाइट बोर्ड खरीदने के लिए मार्केट गए। इस छोटे से बोर्ड के पैसे बहुत ज्यादा थे मगर इसके बिना वह पढ़ाते कैसे।वह बोर्ड लेकर घर आए और कुर्सी पर रखकर पढ़ाने की प्रैक्टिस करने लगे। उन्होंने जैसा सोचा था यह उससे भी मुश्किल था।  कैमरे में देखना और पढ़ाना आसान नहीं था लेकिन उनके पास कोई और विकल्प भी नहीं था।

अगले दिन उन्होंने नई शर्ट पहनी, वह अपने स्टूडेंट्स को डेढ़ महीने बाद देख रहे थे। उनकी बेटी ने स्मार्ट फोन सेट करने में मदद की। स्टूडेंट एड होते गए और क्लास शुरू हो गई। वह नर्वस थे जिसकी वजह से उनके हाथ कांप रहे थे और घबरा रहे थे। इस दौरान एक अज्ञात आईडी से बच्चे ने उन्हें गालियां और धमकियां देना शुरू कर दिया। उन्हें समझ नहीं आया कि क्या प्रतिक्रिया दें। वह गुस्से और शर्मिंदगी से चीखे। एक टीचर को उसके स्टूडेंट के सामने शर्मिंदा किया जा रहा था। उनकी बेटी ने उन्हें म्यूट करना भी सिखाया लेकिन स्टूडेंट खुद को अनम्यूट कर रहा था और उन्हें बार बार गलत बोल रहा था। टीचर के पास क्लास खत्म करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

उन्होंने अपनी बेटी को बुलाया, वह भागती हुई अपने पिता के पास आई। उसके पिता बहुत रो रहे थे। बेटी ने पिता को शांत कराने की कोशिश की लेकिन वह रोए जा रहे थे क्योंकि उन्होंने अपनी जिंदगी में शर्मिंदगी कभी महसूस नहीं की थी। उन्हें रात को सो भी नहीं पा रहे थे क्योंकि उन्हें पता था अगले दिन फिर से उन्हें इन सबका सामना करना पड़ेगा।

इस पोस्ट को 3 लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं। कई यूजर्स इस पर कमेंट करके कह रहे हैं कि बुलिंग करना बहुत गलत है।

Click Mania
bigg boss 15