Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Most Expensive Car: विश्व की सबसे महंगी कार, 67 साल पहले बनाए गए थे इसके दो मॉडल, जानिए कितने करोड़ रुपए में बिकी

Most Expensive car: लग्जरी गाड़ियां किसे नहीं लुभातीं। यदि ऐसी लग्जरी गाड़ियों का जिक्र हो तो सबसे पहले हमारे जेहन में मर्सिडीज बेंज का नाम आता है। इस जर्मन कार कंपनी की एक कार हाल ही में नीलाम हुई है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 21, 2022 12:12 IST
Most Expensive Car- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@KOTECINHO Most Expensive Car

Most Expensive car: लग्जरी गाड़ियां किसे नहीं लुभातीं। यदि ऐसी लग्जरी गाड़ियों का जिक्र हो तो सबसे पहले हमारे जेहन में मर्सिडीज बेंज का नाम आता है। इस जर्मन कार कंपनी की एक कार हाल ही में नीलाम हुई है। इसके बाद मर्सिडीज बेंज 300 SLR दुनिया की सबसे महंगी नीलाम होने वाली कार बन गई है। साल 1955 मॉडल की स्पोर्ट्स कार मर्सिडीज बेंज 300 SLR एक प्राइवेट ऑक्शन में करीब 1100 करोड़ रुपए (143 मिलियन डॉलर) में नीलाम हुई है।

1955 में बनाकर तैयार किया गया था

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार को एक अमेरिकन बिजनेसमैन डेविड मैकनील ने खरीदा है। मर्सिडीज ने 300 SLR को 1955 में बनाकर तैयार किया गया था। कंपनी ने Mercedes-Benz 300 SLR के दो मॉडल बनाए थे। तब से मर्सिडीज-बेंज ही इस कार की देख-रेख कर रही है।

लुक्स और परफार्मेंस के कारण क्लासिक कारों में शुमार

Mercedes-Benz 300 SLR अपने लुक्स और परफॉर्मेंस के कारण दुनिया की सबसे फेमस और महंगी क्लासिक कारों में शुमार है। यह एक रेसिंग कार है। जिसके लुक्स काफी जबरदस्त हैं। इसमें 3.0-लीटर का इंजन है। इस कार की टॉप स्पीड 180 KM/H है। 1956 में बनी इस सबसे महंगी बिकी मर्सिडीज बेंज 300 SLR को लोग प्यार से 'Mona Lisa Of Cars' भी कहते हैं।

नीलामी में सिर्फ 10 लोग आए

कंपनी ने नीलामी को सीक्रेट रखा था और केवल 10 लोगों को बुलाया गया था जो ऑटोमोबाइल फील्ड से जुड़े हुए थे। इसकी नीलामी जर्मनी के स्टटगार्ट स्थित मर्सिडीज-बेंज म्यूजियम में हुई। इस नीलामी ने फेरारी 250 GTO (Ferrari 250 GTO) के नीलामी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जो 542 करोड़ रुपए (70 मिलियन डॉलर) में बिकी थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement